i special

-यूपी लोक सेवा आयोग के पीसीएस इंटरव्यू में अभ्यर्थियों का बायोडाटा देखकर बोर्ड कर रहा है कई सवाल

ऐसे-ऐसे सवाल

-हॉबी, क्वालीफिकेशन, एक्स्ट्रा एक्टिविटी, स्कूली और उच्च शिक्षा के शैक्षिक जीवन के बारे में।

-अभ्यर्थियों के कपड़े, उनके जूते, कपड़ों के रंग, ब्रांड आदि से।

-हाव-भाव और बैठने के तरीके के आधार पर।

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: अगर आप एक आम प्रतियोगी हैं और भविष्य में बड़ा सरकारी अफसर बनना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। जरूरी नहीं है कि इंटरव्यू में आपका सामना उन सवालों से हो, जिनकी आप तैयारी करके आए हैं या आपका सवालों के क्षेत्र को लेकर जो अनुमान है। उससे इतर भी सवाल पूछे जा सकते हैं। इन दिनों कुछ ऐसा ही हो रहा है उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीपीएससी) में चल रहे पीसीएस-2016 के इंटरव्यू में।

समझ, तेजी, चातुर्य की परख

बता दें कि पीसीएस का इंटरव्यू राज्य लोक सेवा आयोग की सबसे बड़ी भर्ती परीक्षा है। ऐसे में बात जब इंटरव्यू की हो तो यहां का माहौल काफी रिलैक्स बताया जा रहा है। इंटरव्यू में शामिल अभ्यर्थियों का कहना है कि आपकी पढ़ाई से रिलेटेड योग्यता की परख तो प्री और मेंस के एग्जाम में ही हो चुकी होती है। इंटरव्यू का परपज जानना होता है कि आप भविष्य में वाकई अफसर बनने के काबिल हैं या नहीं। ऐसे में इंटरव्यू बोर्ड में शामिल सदस्य आपकी समझ, तेजी, चतुराई, विषय पर पकड़ आदि की परख कर रहे हैं।

चौंका भी सकते हैं सवाल

इस दौरान कई ऐसे सवाल भी किए जा रहे हैं जो आप पर एकाएक बाउंसर की तरह होते हैं। यह सवाल जितना चौकाएंगे, उतने ही समझदारी और तर्कपूर्ण तरीके से आपको आंसर भी देना होता है। इंटरव्यू में लगभग हर अभ्यर्थी से कुछ सवाल उनके बायोडाटा से रिलेटेड भी पूछे जा रहे हैं। मसलन उनकी हॉबी, उनके क्वालीफिकेशन से जुड़े सवाल, एक्स्ट्रा एक्टिविटी के बारे में, स्कूली और उच्च शिक्षा के शैक्षिक जीवन के बारे में आदि।

खिचड़ी कैसे बनाते हैं बताओ

इंटरव्यू में शामिल अभ्यर्थियों का कहना है कि इंटरव्यू में एक बार बात जहां से शुरू होती है। सवाल भी वहीं से शुरू हो जाते हैं। जैसे कि बायोडाटा देखकर बोर्ड आपसे यह पूछ ले रहा है कि आपने जिस स्कूल से पढ़ाई की है, वहां का शहर किस खास चीज के लिए पहचाना जाता है या वहां की विरासत आदि के बारे में। सवाल आगे बढ़ता है तो बोर्ड अभ्यर्थियों के कपड़े, उनके जूते, कपड़ों के रंग, ब्रांड आदि से सवाल भी पूछ ले रहे हैं। ऐसे ही एक अभ्यर्थी से पूछा गया कि वह खाने में क्या बना लेता है तो उसने बताया खिचड़ी, जिसके बाद बोर्ड ने पूछ लिया खिचड़ी नाम क्यों पुकारा जाता है और फिर जानने की कोशिश की कि खिचड़ी कैसे बनाई जाती है? अभ्यर्थियों का कहना है कि बोर्ड आपके हाव-भाव और बैठने के तरीके से भी आपके स्वभाव को जज करते हैं। फिर सवाल करते हैं।

Posted By: Inextlive