यूपी लोक सेवा आयोग में शुरू हुआ पीसीएस 2016 का इंटरव्यू

इंटरव्यू बोर्ड का रवैया सहयोगात्मक, जवाब नहीं मिलने पर भी रहे कूल

vikash.gupta्र@inext.co.in

PRAYAGRAJ: कहते हैं समय की बहुत कीमत है। जो समय एक बार बीत जाएगा, वह फिर वापस नहीं लौटेगा। ऐसे में किसी की जिंदगी के चंद मिनट कितने इम्पार्टेंट हो सकते हैं? यह बात यूपी लोक सेवा आयोग में शुरू हुए पीसीएस 2016 के इंटरव्यू से समझी जा सकती है। कुछ मिनटों के इंटरव्यू के लिए पहुंचे अभ्यर्थियों के चेहरे पर तनाव साफ नजर आ रहा था। कुछ चेहरों हल्की मुस्कान जरूर नजर आ रही थी, लेकिन हकीकत यही थी कि मन में सफलता और असफलता का भाव उन्हें चैन नहीं लेने दे रहा था।

बेस्ट ऑफ लक लेकर गए अंदर

सुबह नौ बजे इंटरव्यू शुरू होने का समय तय किया गया था। ऐसे में पुरुष और महिला अभ्यर्थी निर्धारित समय से पहले ही आयोग कार्यालय के बाहर सड़क पर जमा हो गए। इनमें कुछ के साथ उनके परिजन तो कुछ के साथ दोस्त पहुंचे थे। क्या पूछा जाएगा? कैसे पूछा जाएगा? की उहापोह में अभ्यर्थियों को उनके परिचित बेस्ट ऑफ लक कहकर मोटिवेट कर रहे थे।

निकलते ही सबने घेर लिया

एक बार अभ्यर्थी अंदर गए तो बाहर खड़े परिचितों के मन में एक ही सवाल था क्या होगा? कुछ के चेहरों पर उत्सुकता का ऐसा भाव था कि जब तक इंटरव्यू देकर अभ्यर्थी बाहर नहीं आ जाता, तब तक वे अंगुलियों के नाखून ही चबाते दिखे। सुबह 10:30 बजे के आसपास इंटरव्यू की शुरूआत हुई जो शाम के पांच बजे तक जारी रही। इस दौरान एक-एक करके जब जब अभ्यर्थी बाहर निकले, उन्हें बाहर खड़ी भीड़ ने किसी सेलिब्रिटी की तरह घेर लिया।

एक ही सवाल क्या क्या पूछा?

इंटरव्यू के बाद भीड़ से घिरे अभ्यर्थी से बस एक ही सवाल पूछा जाता, क्या क्या पूछा गया? किसी का सवाल था बोर्ड का रवैया कैसा रहा? इसका बारी बारी से अभ्यर्थी जवाब दे रहे थे। इन्हे घेरने वालों में उनकी तादात ज्यादा थी। जिनका इंटरव्यू आगे होना है और वे माहौल को समझने के लिए बकायदा कापी पेन लेकर पहुंचे थे। कुछ ऐसे भी थे जो अभ्यर्थी द्वारा बताई जा रही बातों को सीधे मोबाइल में रिकार्ड कर रहे थे। एक अभ्यर्थी का इंटरव्यू मैक्समम 15 मिनट का रहा। अभ्यर्थियों ने बताया कि बोर्ड का रवैया काफी सहयोगात्मक रहा। यदि कोई सवालों का जवाब नहीं दे पाता तो भी बोर्ड के मेम्बर और एक्सपर्ट मुस्कुराकर बात कर रहे थे।

कुंभ से लेकर चुनाव तक के सवाल

------

- पहले दिन प्रयागराज में होने जा रहे कुंभ मेला को लेकर सवाल पूछे गए।

- कुंभ के लोगों से लेकर मोटो तक जानने की कोशिश की गई।

- हाल ही में कई राज्यों में सम्पन्न विधानसभा चुनावों के बहाने लोकसभा चुनावों के बारे में सवाल किया गया।

- हालांकि इन दोनों के बारे में अभ्यर्थी काफी तैयारी करके आए थे।

- संबंधित विषय के साथ ही जो जिस प्रोफेशन का है या पढ़ाई कर रहा है, उससे जुड़े सवाल भी किए गए।

- नेशनल और इंटरनेशनल करेंट इश्यूज से रिलेटेड सवाल भी हुए।

नए सदस्यों ने लिया पहला इंटरव्यू

----------------------

आयोग में ज्वाइन करने वाले नए सदस्यों के कार्यकाल का यह पहला इंटरव्यू था। इनमें एक सदस्य को छोड़कर कुल 05 इंटरव्यू बोर्ड बनाए गए थे। पहले दिन साक्षात्कार के लिए कुल 80 अभ्यर्थी बुलाए गए थे।

जगदीश, सचिव, यूपी लोक सेवा आयोग

Posted By: Inextlive