-देश में सबसे अधिक यूपी के शहर ही बनेंगे स्मार्ट, कानपुर के बाद आगरा, मेरठ और वाराणसी मेट्रो प्रोजेक्ट भी होंगे पास

-मथुरा, वाराणसी शहर सांस्कृतिक धरोहर में शामिल

-नमामि गंगे और अमृत योजना में प्रदेश को हजारों करोड़

-प्रदेश के विकास के लिए स्टेट और सेंट्रल गवर्नमेंट को टीम इंडिया की तरह काम करना होगा

KANPUR: कानपुर मेट्रो के शिलान्यास समारोह में शामिल होने आए केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा कि प्रदेश के विकास के बिना देश की तरक्की संभव नहीं हो सकती है। इसके लिए स्टेट और सेंट्रल गवर्नमेंट को मिलकर टीम इंडिया की तरह काम करना होगा। उन्होंने विश्वास दिलाया कि प्रदेश सरकार विकास के जिन प्रस्तावों की सिफारिश करेगी, सेंट्रल गवर्नमेंट उन्हें मंजूर करेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अखिलेश और केंद्र में मोदी के मिलकर काम करने से ही तरक्की होगी।

सबसे ज्यादा स्मार्ट सिटी

केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री एम। वेंकैया नायडू ने कहा कि स्मार्ट सिटीज मिशन में सबसे ज्यादा शहर उत्तर प्रदेश के ही शामिल किए गए। पहले और दूसरे राउंड के लिए चयन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इसमें लखनऊ, कानपुर आदि शहर चुने जा चुके हैं। आगे अलीगढ़, सहारनपुर, बरेली, रायबरेली, इलाहाबाद, मेरठ, झांसी, मुरादाबाद, गाजियाबाद, रामपुर आदि प्रस्तावित हैं। इन्हें भी स्मार्ट सिटी बनाया जाएगा। सबसे ज्यादा स्मार्ट सिटी यूपी में होंगे। यूपी स्माटर्1 सिटी का सेंटर होगा।

चारों शहरों में दौड़ेगी मेट्रो

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि पब्लिक ट्रांसपोर्ट अब बड़ी जरूरत बन चुका है। लखनऊ मेट्रो को हम पैसा दे रहे हैं। कानपुर मेट्रो को भी देंगे। वाराणसी, मेरठ और आगरा के प्रोजेक्ट भी पास करेंगे। वाराणसी के मेट्रो प्रोजेक्ट में कुछ दिक्कतें हैं, उसका भी समाधान निकाला जाएगा। मथुरा और वाराणसी को सांस्कृतिक धरोहर भी घोषित किया जा चुका है।

यूपी को 5000 करोड़

प्रदेश के विकास पर सेंट्रल गवर्नमेंट पूरा ध्यान दे रही है। केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री ने कहा कि अटल मिशन के तहत 61 शहरों में ड्रेनेज, वाटर, सीवेज व अन्य अरबन डेवलपमेंट व‌र्क्स के लिए 3287 करोड़ रुपए दिए गए हैं। इसी तरह स्वच्छता अभियान हेतू 1740.98 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं। जिससे प्रदेश स्वच्छ बनेगा। कहा कि प्रदेश स्वच्छ होगा तभी देश स्वच्छ होगा।

बॉक्स आइटम

सीएम को इनवाइट किया

प्रधानमंत्री आवास योजना का जिक्र करते हुए केन्द्रीय मंत्री ने कहा 628 शहरों को स्वीकृति दे दी गई है। यूपी ने कोई प्रस्ताव नहीं भेजा है। उन्होंने यूपी के चीफ मिनिस्टर अखिलेश यादव को इस योजना को लेकर दिल्ली इनवाइट भी किया। उन्होंने कहा कि यूपी को भी पैसा दिया जाएगा। जिससे सभी पात्रों को मकान उपलब्ध कराया जाएगा।

Posted By: Inextlive