उप्र राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह के लिए हुई अनोखी पहल

ALLAHABAD: आमतौर पर किसी भी विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में आपने प्लास्टिक गिलास का उपयोग देखा होगा। लेकिन अभिनव प्रयोग के अन्तर्गत उप्र राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय में मंगलवार को आयोजित होने वाले तेरहवें दीक्षांत समारोह में प्लास्टिक की गिलास का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। समारोह को पूरी तरह से ईको फ्रेंडली बनाने का निर्णय लिया गया है। कुलपति प्रो। केएन सिंह ने परिसर में आयोजित पत्रकार वार्ता में दो टूक कहा है कि समारोह के दौरान पंडाल और परिसर में प्लास्टिक का उपयोग नहीं किया जाएगा।

कल होगा समारोह का आयोजन

उप्र राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय का तेरहवां दीक्षांत समारोह मंगलवार को फाफामऊ स्थित विश्वविद्यालय के मुख्य परिसर में सुबह दस बजे आयोजित किया जाएगा। कुलपति प्रो। सिंह ने बताया कि समारोह के मुख्य अतिथि इग्नू के कुलपति प्रो। नागेश्वर राव होंगे और अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलाधिपति व प्रदेश के गर्वनर राम नाईक करेंगे।

अंजली भदौरिया को चांसलर मेडल

दीक्षांत समारोह के दौरान चांसलर गोल्ड मेडल विश्वविद्यालय के झांसी अध्ययन केन्द्र की छात्रा अंजली भदौरिया को प्रदान किया जाएगा। इन्होंने पुस्तकालय व सूचना विभाग में स्नातक की परीक्षा सत्र दिसम्बर 2017 व जून 2018 के सापेक्ष प्रथम प्रयास व प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण की और सभी ब्रांच की स्नातक व परास्नातक परीक्षाओं में सभी शिक्षार्थियों में सर्वाधिक 85.40 अंक हासिल किया है।

17 मेधावियों को मिलेगा गोल्ड

दीक्षांत समारोह के दौरान विभिन्न विद्या शाखाओं में सर्वाधिक अंक हासिल करने वाले 17 मेधावियों को गोल्ड मेडल प्रदान किया जाएगा। प्रो। सिंह ने बताया कि सत्र दिसम्बर 2017 व जून 2018 की परीक्षा में सफल कुल 21 हजार छात्र-छात्राओं को उपाधि प्रदान की जाएगी। इसमें छात्रों की संख्या 11173 और छात्राओं की संख्या 9655 है। इस मौके पर रजिस्ट्रार डॉ। अरुण कुमार गुप्ता सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive