- संघ लोक सेवा आयोग ने जारी किया नोटिफिकेशन

ALLAHABAD: राष्ट्रीय रक्षा अकादमी तथा नौ सेना अकादमी में जाने का सपना देखने वालों के पास अच्छा मौका है। यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन नई दिल्ली ने इस परीक्षा के थ्रू होने वाले प्रवेश का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इसके लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन मांगे गए हैं।

375 है पदों की संख्या

यूपीएससी ने थल सेना, नौ सेना एवं वायु सेना के स्कंधों के 135वें पाठ्यक्रम एवं नौ सेना अकादमी के 97वें पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए होने वाली परीक्षा का विज्ञापन जारी किया है। इसमें पदों की संख्या 375 है। जिसमें राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के 320 पदों में थल सेना के 208, नौ सेना के 42 और वायु सेना के 70 पद शामिल हैं। वहीं भारतीय नौ सेना अकादमी के 55 पद हैं।

19 अप्रैल को होगी परीक्षा

आयोग की यह परीक्षा 19 अप्रैल को होगी। परीक्षा का आयोजन इलाहाबाद सहित देशभर के 41 शहरों में बनाए जाने वाले परीक्षा केन्द्रों पर होगा। भारतीय नौ सेना अकादमी में भर्ती उम्मीदवारों को चार वर्षीय बीटेक कोर्स करना होगा। अभ्यर्थियों को पदों की उपलब्धता के आधार पर नौ सेना में कार्यपालक और तकनीकी विभाग में भर्ती का अवसर दिया जा सकता है।

23 जनवरी तक आवेदन का मौका

ऑनलाइन आवेदन यूपीएससी की वेबसाइट www.upsconline.nic.in से किया जा सकता है। आवेदन की लास्ट डेट 23 जनवरी रखी गई है। परीक्षा का ई एडमिट कार्ड परीक्षा की तिथि से तीन सप्ताह पहले वेबसाइट www.upsc.gov.in से डाउनलोड किया जा सकेगा। परीक्षा में तीन सौ नम्बर के गणित एवं म्00 नम्बर के सामान्य योग्यता परीक्षण से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें चयनित होने वालों को 900 नम्बर का इंटरव्यू भी देना होगा। अभ्यर्थियों कोई असुविधा न हो। इसके लिए हेल्पलाइन नम्बर भी जारी किया गया है। हेल्पलाइन नम्बर 0क्क्-ख्फ्फ्8भ्ख्7क्, 0क्क्-ख्फ्फ्8क्क्ख्भ् एवं 0क्क्-ख्फ्098भ्ब्फ् है।

Posted By: Inextlive