-कैंट-लहरतारा मार्ग तीन महीने के लिए बंद होने से रोडवेज के साथ ही बढ़ेगी पैसेंजर्स की मुसीबत

-बस निकासी के लिए बस स्टेशन परिसर में कार एक्सटेंशन की बाउंड्री तोड़कर बनवाया जा रहा नया गेट

VARANASI

चौकाघाट-लहरतारा फ्लाईओवर निर्माण कार्य और हादसे के चलते घाटे में दौड़ रहे रोडवेज को फिर झटका लगने जा रहा है। कैंट-लहरतारा मार्ग को सोमवार रात से तीन महीने के लिए बंद कर दिया गया है। इस अवधी तक रोड पर बड़ी गाडि़यों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा। इसका असर सिर्फ रोडवेज पर ही नहीं यात्रियों पर भी पड़ेगा। सेतु निगम और ट्रैफिक पुलिस की संयुक्त बैठक के बाद लिए गए तीन माह तक के मेगा ब्लॉक को देखते हुए रोडवेज बनारस डिवीजन ने अपना इंतजाम करना शुरू कर दिया है।

कर रहे नया इंतजाम

अंधरापुल से आजमगढ़, गोरखपुर रूट की बसें तो आएंगी लेकिन जाएंगी किधर से? यह सबसे बड़ा सवाल है रोडवेज के सामने। इस पर आरएम केके शर्मा ने मंथन करने के बाद कार एक्सटेंशन की बाउंड्री तुड़वाकर नया गेट बनवाना शुरू करवा दिया है। इस गेट का रास्ता सीधे परेडकोठी स्थित वर्कशॉप की तरफ निकलेगा। अंधरापुल से होते हुए रोडवेज बस परिसर में प्रवेश करेंगी और नए गेट से होते हुए परेडकोठी की तरफ निकलेंगी। फ्लाईओवर निर्माण के चलते

इलाहाबाद रूट की ढाई सौ बसें पहले से प्रभावित थीं, कुछ बसें चोरी-छिपे स्टेशन तक पहुंच भी जाती थी लेकिन अब नहीं पहुंच पाएंगी। ऐसे में प्राइवेट वाहनों की कमाई बढ़ जाएगी और पब्लिक की जेब कटेगी।

वसूलेंगे मनमाना किराया

फ्लाईओवर हादसे के बाद से शक्तिनगर, मिर्जापुर, इलाहाबाद, कानपुर, नई दिल्ली रूट की लगभग ढाई सौ बसें चांदपुर कलेक्ट्री फार्म से संचालित हो रही हैं। कुछ बसें ऐसी है जो रोडवेज परिसर तक भी पहुंच जा रही थीं। मेगा ब्लॉक के बाद इन बसों का भी अब जाना आना बंद हो जाएगा। अब चंदौली, मिर्जापुर, शक्तिनगर सहित इलाहाबाद, कानपुर जाने के लिए पैसेंजर्स को कलेक्ट्री फार्म ही जाना पड़ेगा। अब बसें कैंट रोडवेज तक नहीं पहुंच पाएंगी। यात्रियों की अब परेशानी बढ़ जाएगी। चांदपुर जाने के लिए ऑटो वाले मनमाना किराया वसूलेंगे।

किराया कैंट तक का

कलेक्ट्री फार्म चांदपुर में बनाए गए रोडवेज स्टैंड को प्रभावी बनाने के लिए अधिकारियों की ओर से लगातार निरीक्षण कर चालक-परिचालक को दिशा निर्देश दिए जाते हैं। रोडवेज बस में प्रति यात्री इलाहाबाद तक का किराया 177 रुपये कैंट रोडवेज बस स्टेशन तक का लिया जा रहा है। लेकिन यात्रियों को चांदपुर में ही उतार दिया जा रहा है। उसके बाद चांदपुर से कैंट तक का किराया आटो वाले 15 से 20 रुपये वसूल रहे हैं। ऐसे में यात्रियों की जेब तो खूब कट रही। मेगा ब्लॉक के बाद तो स्थिति और भी विकट होगी।

डीजल की होगी किचकिच

रोडवेज की सभी बसों को ईधन भराने के लिए वर्कशॉप पहुंचना ही होता है। सुबह से लेकर दोपहर तक बसों का रेला लगा रहता है। लेकिन अब मेगा ब्लॉक के बाद तो यह भी संभव नहीं हो पाएगा। यदि बसें घूमकर भी आएंगी तो आजमगढ़, गोरखपुर और गाजीपुर की ओर निकलने वाली बसों से परेडकोठी पर बसें आमने-सामने होगी जिससे ट्रैफिक जाम की समस्याएं होगी।

यात्रियों की सुविधा का ध्यान रखा जा रहा है। मेगा ब्लॉक को देखते हुए रोडवेज बस स्टेशन परिसर में नया गेट बनवाया जा रहा है, कार एक्सटेंशन की बाउंड्री हटाकर यह रास्ता परेडकोठी की ओर निकलेगा।

केके शर्मा, आरएम

Posted By: Inextlive