-बीएचयू से बाबतपुर एयरपोर्ट के बीच चलाई जाएंगी ई-बस

- सिटी ट्रांसपोर्ट के बेडे़ में शामिल होगी एक दर्जन ई-बस

-पर्यावरण को सेफ रखने को लेकर जिला प्रशासन हुआ एक्टिव

शहर को प्रदूषण मुक्त बनाने की दिशा में लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। दिसंबर में होने जा रहे दो दिवसीय पर्यावरण कुंभ की तैयारियों पर विचार करने के बाद जिला प्रशासन ने डिसीजन लिया है कि आने वाले कुछ ही दिनों में शहर में ई-बस चलाई जाएंगी। बीएचयू से लेकर कैंट होते हुए बाबतपुर एयरपोर्ट तक ई-बसें चलेंगी। हालांकि यह पहले से ही तय हुआ था कि शहर को ई-बस की सौगात मिलेगी। लेकिन रूट को लेकर पेंच फंसा था, जो अब क्लीयर हो गया है। शहर के अंदर ई-बस चलने के अलावा एयरपोर्ट तक बसों को चलाया जाएगा। सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज को शहर में चलाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक बस की सौगात मिली है।

ताकि पॉल्यूशन हो कम

बाबतपुर एयरपोर्ट पर उतरने वाले देशी-विदेशी सैलानी जब ई-बस से सिटी में इंट्री करेंगे तो उसका संदेश एक अलग ही जाएगा। एक तो सड़क पर प्रदूषण कम होगा और दूसरा शहर की प्रशंसा भी होगी। कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने तय किया है कि सिटी में अधिक से अधिक ई-बसों को चलाया जाए। रोडवेज विभाग की मानें तो फ‌र्स्ट फेज में शहर को कम से कम एक दर्जन ई-बसों को भेजा जा रहा है। इसी मंथ ई-बस की पहली खेप पहुंचने वाली है। बस चार्जिग को लेकर रोहनिया में सब स्टेशन भी तय कर लिया गया है।

32-40 सीटर की होगी बस

बेहद आकर्षक और बनारस की सड़कों के हिसाब से ई-बसों को मॉडिफाई किया जा रहा है। ई-बसों को चार्ज करने के लिए सिटी वर्कशॉप में चार्जिग प्वॉइंट बनाने का भी काम तेजी से चल रहा। ई-बस में 32 से 40 पैसेंजर्स एक साथ बैठ सकेंगे। ई-बसों के संचालन से पाल्यूशन कंट्रोल करने में मदद मिलेगी।

150 ई-बसों की है आस

शुरुआत में तो सिर्फ बारह ई-बस की खेप आ रही है। लेकिन परिवहन निगम के जानकार बताते हैं कि पीएम का संसदीय क्षेत्र होने के नाते बनारस को लगभग डेढ़ सौ ई-बसों की सौगात मिलनी तय है। सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज से संचालित बसों की कंडीशन कंडम हो चुकी है, आठ साल पुरानी बसों को हटाने की तैयारियां तेजी से चल रही है।

एक नजर

130

सिटी बस चल रही हैं

70

बस काशी डिपो के हवाले

60

बस कैंट डिपो के जिम्मे

ई-बस की सौगात शहर को मिली है। रूट भी तय कर लिया गया है। बीएचयू से बाबतपुर एयरपोर्ट तक ई-बस चलाई जाएंगी।

केके शर्मा, आरएम

रोडवेज

Posted By: Inextlive