आई एक्सक्लूसिव

-रोडवेज बस में अब सफर के दौरान डब्ल्यूटी पकड़े जाने पर संबंधित यात्री से वसूला जाएगा दस गुना किराया, जुर्माना न देने पर होगी जेल

-'बॉडी वार्न कैमरा' से लैस होंगे चेकिंग स्टाफ, केस पकड़े जाने पर हुई किचकित तो रिकॉर्ड होगी पूरी बातचीत

रोडवेज की बसों में अब सफर करने के दौरान यदि डब्ल्यूटी पकड़े गए तो जुर्माने के रूप में दस गुना किराया देने पड़ेगा। नहीं देने पर जेल तक का सफर तय करना पड़ सकता है। मोटरयान अधिनियम के तहत हेडक्वार्टर से आरएम, एआरएम को सर्कुलर भेज इस नये आदेश का पालन कराने का निर्देश दिया गया है। मामले में पारदर्शिता रहे इसलिए रोडवेज के चेकिंग स्टाफ को 'बॉडी वार्न कैमरा' से लैस भी किया जाएगा। ऐसा इसलिए क्योंकि बस में डब्ल्यूटी पकड़े जाने पर अक्सर कंडक्टर-ड्राइवर व चेकिंग स्टाफ के बीच हॉक-टॉक होने की भी बात सामने आती रहती है। कार्रवाई को लेकर एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप मढ़े जाते हैं। इसीलिए चेकिंग स्टाफ को बाडी वार्न कैमरा से लैस करने की तैयारी है ताकि डब्ल्यूटी पकड़े जाने पर यदि कुछ किचकिच हुई तो इस दौरान बातचीत की पूरी रिकॉर्ड दर्ज हो सकेगी।

तो चेकिंग स्टाफ से होगी वसूली

रोडवेज बसों में टिकट चेक करने वाले अधिकारी बिना टिकट मिले यात्रियों से प्रशमन शुल्क के रूप में वास्तविक किराए से दस गुना के बराबर राशि की वसूली नहीं करते हैं तो संबंधित अधिकारी, चेकिंग स्टाफ से प्रशमन शुल्क राशि की वसूली की जाएगी। ऐसे नियमों की जानकारी रोडवेज के सभी अधिकारियों व प्रवर्तन दल के स्टाफ को दे दी गई है। कैंट रोडवेज बस स्टेशन परिसर सहित बसों में पंफलेट चस्पा कर भी यह जानकारी दी जा रही है।

बर्खास्त हो चुके हैं 11 परिचालक

रोडवेज बस के अंदर डब्ल्यूटी पकड़े जाने के बाद चेकिंग स्टाफ व कंडक्टर में अक्सर रार होने की बात सामने आती है। चेकिंग स्टाफ की कार्रवाई पर कंडक्टर-ड्राइवर प्रश्न चिन्ह लगाते हैं तो चेकिंग स्टाफ भी अपनी कार्रवाई पर अड़े रहते हैं। मामला बढ़ता है तो एआरएम, आरएम से होते हुए लखनऊ मुख्यालय तक पहुंच जाता है। पिछले साल ही डब्ल्यूटी केस में आरोपी साबित होने पर 11 परिचालकों को नौकरी से बर्खास्त कर दिया गया था। अब इस नए नियम से रोडवेज को जहां लाभ होगा तो वहीं गलत करने वाले तुरंत सेवा से बाहर होंगे।

वर्जन--

रोडवेज बस में सफर के दौरान डब्ल्यूटी पकड़े जाने पर संबंधित यात्री से जुर्माने के रूप में दस गुना किराया वसूला जाएगा। नहीं देने वाले को पुलिस के हवाले कर दिया जाएगा। चेकिंग स्टाफ को बॉडी वार्न कैमरा भी अवेलेबल कराया जा रहा है।

केके शर्मा, आरएम

रोडवेज बनारस डिवीजन

Posted By: Inextlive