- वाराणसी विकास प्राधिकरण शहर की दर्जन भर रोड्स को देगा नया लुक

- सीसी रोड, इंटरलाकिंग पटरी, यूटिलिटी डक्ट, नालियों का किया जाएगा निर्माण

>

VARANASI

वाराणसी विकास प्राधिकरण वीडीए शहर और आसपास की दर्जन भर से ज्यादा रोड्स को 'स्मार्ट' बनाएगा। फ‌र्स्ट फेज में वीडीए कॉलोनी फेज-1, बड़ालालपुर स्टेडियम और ऐढ़े की सड़कों को चमकाने की तैयारी कर ली गयी है। वीडीए की अवस्थापना निधि से सीसी रोड, इंटरलॉकिंग पटरियां, यूटिलिटी डक्ट, नालियां बनाई जाएंगी। वीडीए के अफसरों के मुताबिक इसकी कार्ययोजना तैयार कर ली गई है। जल्द ही रोड्स पर काम शुरू हाे जाएगा।

रोड बदहाल, आएगी चमक

दरअसल, तमाम जगहों पर वीडीए की बनाई सड़कें बदहाल हो चुकी हैं। चुनिंदा कॉलोनियों को छोड़ दें तो कई जगह रोड्स की बदहाली की वजह से जलभराव की शिकायतें भी आम हो गई हैं। इसको देखते हुए वीडीए ने कम लम्बाई की सड़कों को सुदृढ़ करने का प्लान तैयार किया। इसके तहत पहले कॉलोनियों, बड़ालालपुर स्टेडियम और ऐढ़े की रोड्स को चयनित किया गया। ऐढ़े में रोड बनाने में बिजली के पोल्स व तारों की दिक्कत आ रही थी। जिसे सॉल्व कर लिया गया है।

अन्य सड़कों का चल रहा सर्वे

वीडीए ने अपनी अन्य खराब सड़कों का सर्वे करवा रहा है। फ‌र्स्ट फेज में चयनित सड़कों पर काम शुरू होने तक इन रोड्स की पोजीशन भी स्पष्ट हो जाएगी। जिससे इन सड़कों को भी मानक के हिसाब से दुरुस्त करने का काम शुरू हो जाएगा। विकास प्राधिकरण के अफसरों का दावा है कि जनवरी में होने वाले प्रवासी भारतीय सम्मेलन एनआरआई समिट से पहले सभी काम पूरे कर लिए जाएंगे। इसके लिए जरूरी बजट और मैनपॉवर की व्यवस्था की जा रही है।

दो रोड्स बनेंगी 'अरबन स्ट्रीट'

वीडीए ने कुछ सड़कों को महानगरों की तर्ज पर अरबन स्ट्रीट की तरह डेवलप करने का प्लान भी तैयार किया है। इन सड़कों को इस तरह से विकसित किया जाएगा कि कार्यदायी संस्थाओं की खोदाई से सड़कें खराब न होने पाएं। इसके तहत सर्किट हाउस से पांडेयपुर होते हुए सारनाथ तक और सर्किट हाउस से नदेसर, मलदहिया होते हुए साजन तिराहा तक रोड का चयन किया गया है। इसमें एक एलाइनमेंट में पटरियां, समतल सड़क, टेलीफोन, बिजली आदि के जंक्शन बॉक्स, साइनेज, बीच में लाइनिंग समेत तमाम काम होंगे। अर्बन स्ट्रीट बनाने का जिम्मा एएनबी कंसल्टेंसी को सौंपा गया है।

एक नजर

- 13 रोड्स को दिया जाएगा 'स्मार्ट' लुक

- 1.5 करोड़ से ज्यादा आएगी निर्माण पर लागत

- 4 जगहों की रोड्स का फ‌र्स्ट फेज में हुआ चयन

- 15 किलोमीटर तक अर्बन स्ट्रीट बनाने की योजना

रोड्स को पूरी तरह से नया लुक दिया जाएगा। जिससे सड़कों की मजबूती बढ़े और आवागमन सुगम हो। अगले हफ्ते से काम शुरू कराने का प्रयास किया जाएगा। अर्बन स्ट्रीट बनाने का काम भी धन मिलते ही शुरू करा दिया जाएगा।

राजेश कुमार, उपाध्यक्ष, वीडीए

Posted By: Inextlive