- शासन ने जारी किया परीक्षा कार्यक्रम, ऑनलाइन भरे जाएंगे आवेदन

RAMNAGAR: शासन ने शिक्षक बनने के लिए उत्तराखंड में अध्यापक पात्रता परीक्षा (यूटीईटी) प्रथम व द्वितीय की तिथि तय कर दी है। दोनों परीक्षा इस साल छह नवंबर को आयोजित की जाएगी। हालांकि अभी केंद्रों का निर्धारण नहीं किया गया है। इसके लिए आवेदन पहली बार ऑनलाइन भरे जाएंगे। ऑनलाइन के अलावा अन्य आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

31 जुलाई तक करें आवेदन

उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद के पास शासन से टीईटी का कार्यक्रम पहुंच गया है। परीक्षा छह नवंबर को दो चरणों में होगी। इसके लिए परीक्षार्थी 31 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इससे पहले परिषद द्वारा टीईटी के आवेदन पत्र डाक विभाग के माध्यम से परीक्षार्थियों को उपलब्ध कराए जाते थे। पहली बार आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन कराई जा रही है। सामान्य व अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क छह सौ व दोनों परीक्षाओं के लिए एक हजार रुपये तथा अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति एवं दिव्यांग के लिए एक परीक्षा का आवेदन शुल्क तीन सौ व दो परीक्षाओं का शुल्क पांच सौ रुपये निर्धारित किया गया है। परिषद की सचिव डॉ। नीता तिवारी ने बताया कि दो जुलाई से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। आवेदन पत्र भरने व शुल्क जमा करने की तिथि 31 जुलाई तक है। ऑनलाइन प्रक्रिया के बाद अभ्यर्थी द्वारा भरी गई किसी भी सूचना में ऑन या ऑफलाइन परिवर्तन संभव नहीं होगा। इस संबंध में पूरी जानकारी परिषद की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

परिषद की वेबसाइट पर भरें आवेदन

यूटीईटी के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया यूबीएसईऑनलाइन.यूके.जीओवी.इन पर कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन के लिए मेल आइडी व मोबाइल नंबर होना जरूरी है। आवेदक पेज पर रजिस्टर नाऊ पर क्लिक कर अपना नाम ईमेल आइडी, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि अंकित कर परीक्षा के लिए खुद को पंजीकृत करेंगे। आवेदक के मोबाइल नंबर पर यूनिट लॉग इन आइडी व पासवर्ड आवेदक को मिलेगा। लॉग इन पर क्लिक कर लॉगइन एप्लीकेशन पेज पर आवेदक द्वारा अपनी लॉग इन व पासवर्ड अंकित करने पर मेन पेज खुल जाएगा। इसके बाद चार चरणों में आवेदन की प्रक्रिया पूरी होगी।

Posted By: Inextlive