- टॉप टेन ई कॉमर्स हब में यूपी का इकलौता शहर गाजियाबाद शामिल

yasir.raza@inext.co.in

LUCKNOW: ईकॉमर्स के मामलों में यूपी ने लम्बी छलांग लगायी है। ई-कामर्स के मामले में यूपी अब आठवें पायदान पर पहुंच गया है। वहीं, टॉप टेन ई कॉमर्स हब में यूपी का इकलौता शहर गाजियाबाद शामिल है।

ईबे कंपनी का सर्वे

यह सर्वे किया है ईबे कंपनी ने। इस कंपनी के सेंसस ख्0क्ब् की मानें तो मुम्बई को पछाड़ते हुए पहले नम्बर पर पहुंच गया है। इस सर्वे में देश भर के सभी प्रदेशों में होने वाली आनलाइन खरीद, बिक्री और एक्सपोर्ट्स के रुझानों के साथ ही पूरी दुनिया के ख्0म् देशों के एक्सपोर्ट के रुझान शामिल किए गए हैं।

गाजियाबाद टॉप टेन में यूपी का इकलौता सिटी

इस सेंसस में गाजियाबाद प्रदेश का इकलौता सिटी है। गाजियाबाद दसवें नम्बर पर है। इस मामले में अगर स्टेट की बात करें तो सातवें नम्बर पर गुजरात के बाद यूपी का नम्बर आठवां है। दिल्ली पहले और महाराष्ट्र दूसरे नम्बर पर है। बात अगर यूपी के टॉप फाइव ईकामर्स सिटीज की बात की जाए तो गाजियाबाद के बाद यूपी लखनऊ दूसरे, आगरा तीसरे और मेरठ चौथे नम्बर पर है। सर्वे के मुताबिक देश में ई-कॉमर्स गतिविधियों का संचालन करते दूसरे और तीसरे दर्जे के शहर देश के ब्,भ्भ्म् केंद्रों में अपनी पहुंच के दम पर भारत में ई-कॉमर्स कारोबार को ऑनलाइन खरीदारी करने वाले लोगों की संख्या में जबरदस्त तेजी देखने को मिली है।

ऑनलाइन खरीदारी में महिलाएं अव्वल

आनलाइन खरीदारी में भी महिलाएं अव्वल आयी हैं। लाइफस्टाइल के सामानों की खरीदारी में ब्भ् परसेंट का इजाफा हुआ है। गैर-मेट्रो शहरों में मोबाइल फोन की बढ़ती संख्या के साथ ही इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए मोबाइल डिवाइसों का इस्तेमाल बढ़ने से ऐसे लोगों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है जो अपने मोबाइल डिवाइसों के जरिये ऑनलाइन खरीद करते हैं। ईबे इंडिया को ब्फ् परसेंट ट्रैफिक मोबाइल डिवाइसों के जरिये मिला, वहीं मोबाइल के थ्रू म्0 परसेंट कारोबार किया गया। इकॉमर्स के थ्रू किये गये कारोबार में टोटल प्रोडक्शन में से ब्7 फीसदी इलेक्ट्रॉनिक कैटेगरी के हैं। जिसके बाद लाइफ स्टाइल कैटेगरी के ब्भ् फीसदी के साथ दूसरे नम्बर पर है।

Posted By: Inextlive