उत्‍तराखंड 40 गांवों की 45 हजार की आबादी को मिला तोहफा शुरु हुआ टिहरी लेक आर्क ब्रिज

2018-09-18T03:04:18+05:30

- सीएम ने किया टिहरी झील पर बने आर्च ब्रिज का लोकार्पण

- 52.75 करोड़ रुपए में तैयार हुआ धनुषाकार पुल

dehradun@inext.co.in
UTTARKASHI : टिहरी झील बनने के बाद अलग- थलग पड़े उत्तरकाशी जिले के 40 गांवों की 45 हजार आबादी की मुश्किल आसान हुई, सोमवार को सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने झील पर बने सबसे बड़े आर्च ब्रिज का उद्घाटन किया। 52.75 करोड़ रुपए की लागत से बने इस पुल के साथ ही सीएम ने 11 विकास योजनाओं का लोकार्पण एवं 28 योजनाओं का शिलान्यास भी किया.

150 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास

राजकीय महाविद्यालय चिन्यालीसौड के नव निर्मित परिसर में आयोजित कार्यक्त्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि चिन्यालीसौड में करीब 150 करोड़ रुपये की योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया गया। यह इस बात का प्रतीक है कि केंद्र और राज्य सरकार की प्राथमिकता विकास है। उन्होंने फिर दोहराया कि भ्रष्टाचार छोटा हो या बड़ा बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। कहा कि सरकार ने अब तक 500 से अधिक भ्रष्टाचार के मामले दर्ज किए हैं और 50 से ज्यादा लोगों को जेल भी भेजा है.

52.75 करोड़ में बना पुल

वर्ष 2012 में इस पुल के निर्माण के लिए 35 करोड़ स्वीकृत हुए थे। तकनीकी तौर पर अड़चनों की वजह पुल निर्माण की धनराशि में बढ़ोतरी होती गई, जिसके बाद 52.75 करोड़ में यह पुल बन पाया। इसके बाद भी धन अभाव के कारण पुल का सुरक्षात्मक कार्य अभी अधूरा है.

30 किमी घटी दूरी

वर्ष 2006- 07 से टिहरी बांध की झील में दिचली- गमरी के लिए बने देवीसौड़ पुल के डूब जाने के बाद क्षेत्र के करीब 40 गांव अलग- थलग पड़ गए थे। पुल न होने के कारण इन ग्रामीणों को धरासू से होकर 30 किलोमीटर की अतिरिक्त दूरी तय करनी पड़ रही थी.

धनुषाकार है पुल

टिहरी झील के ऊपर चिन्यालीसौड़ में बना स्टील आर्च ब्रिज का आकार धनुष जैसा है। 162 मीटर लंबा आर्च ब्रिज पर्यटकों को भी अपनी ओर आकर्षित करेगा.

ये हुए लोकार्पण

- 52.75 करोड़, चिन्यालीसौड ब्रिज

- 1.68 करोड़, बनास से तप्तकुंड तक सड़क

- 4.34 करोड़, भडकोट पुजार गांव मोटर मार्ग का डामरीकरण

- 2.43 करोड़, चिन्यालीसौड़ महाविद्यालय भवन निर्माण

- 11.79 करोड़, डिडसारी के पास भागीरथी पर पैदल पुल का निर्माण

- 1.52 करोड़, ज्ञानसू से ज्ञाणजा मोटर मार्ग प्रथम फेज

- 1.19 करोड़, किशनपुर संपर्क मोटर मार्ग का निर्माण

इनका शिलान्यास

- पुरोला कुफारा मोटर मार्ग का डामरीकरण हुआ सुधारीकरण, पुरोला में कमल नदी में सुरक्षा कार्य, पुरोला गुंदियाट गांव मोटर मार्ग का सुधारीकरण, पुजेली नेत्री मोटर मार्ग सुधारीकरण, पुरोला खलाड़ी मोटर मार्ग सुधारीकरण, मोरी उडार मोटर मार्ग का निर्माण, सारी से सिल्ला मोटर मार्ग निर्माण, जोगत से जोगत तल्ला मोटर मार्ग निर्माण, बनकोट मोटर मार्ग निर्माण, जोकाणी मोटर मार्ग निर्माण, चिलोट मोटर मार्ग निर्माण, जोगत मल्ला मोटर मार्ग निर्माण

inextlive from Dehradun News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.