- पीएम नरेंद्र मोदी ने वीसी के जरिए रिमोट दबाकर किया शिलान्यास

देहरादून, पीएम नरेन्द्र मोदी ने संडे को श्रीनगर (जम्मू कश्मीर) से राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान (रूसा)के तहत दूसरे चरण में देश के तमाम राज्यों में स्थापित होने वाले 70 नये मॉडल डिग्री कॉलेजों, 11 व्यावसायिक कॉलेजों, एक महिला विवि व 60 से अधिक उद्यमिता और नवाचार से संबंधित उच्च शिक्षण संस्थाओं का शिलान्यास किया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए रिमोट दबाकर पीएम ने शिलान्यास करते हुए उत्तराखंड को भी किच्छा व लागढांग में दो नये मॉडल डिग्री कॉलेजों के साथ पैठाणी में एक प्रोफेशनल डिग्री कॉलेज की सौगात दी।

रिसर्च इनोवेशन में होंगे मददगार

अपने संबोधन में पीएम नरेन्द्र मोदी ने कहा कि राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान के दूसरे चरण में देश के विभिन्न राज्यों में स्थापित होने वाले ये शिक्षण संस्थान भी नये भारत के निर्माण में रिसर्च इनोवेशन, इन्क्यूबेशनल स्र्टाट अप के लिये एक नया टेंपरामेंट डेवलेप करने में मददगार होंगे। देशभर के स्कूलों में अटल टिंकरिंग लैब हो, अटल इन्क्यूबेशन सेंटर स्थापित करने की दिशा में भी कार्य हो रहा है। जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान व जय अनुसंधान का हमारा संकल्प सशक्त हो रहा है। इस सशक्तिकरण का गवाह आज श्रीनगर बना है। इधर, सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने राज्य में दो मॉडल डिग्री कॉलेजों व एक प्रोफेशनल डिग्री कॉलेज की स्थापना के लिए पीएम का आभार जताया। कहा कि किच्छा, लालढांग व पैठाणी में मॉडल व व्यावसायिक कॉलेजों की स्थापना से इन क्षेत्रों में उच्च शिक्षा की आधुनिक और टेक्नोलॉजी दक्षता की पहुंच होगी। राज्य में युवाओं के लिये बेहतर भविष्य के मार्ग खुलेंगे।

तीनों कॉलेजों को 50 करोड़ मंजूर

बताया कि पैठाणी में स्थापित होने वाले प्रोफेशनल डिग्री कॉलेज के शिलान्यास कार्यक्रम में उच्च शिक्षा राज्यमंत्री डॉ। धन सिंह रावत, सचिव विनोद रतूड़ी व डीएम पौड़ी उपस्थित रहे। डॉ। रावत ने कहा कि किच्छा व लालढांग कॉलेजों के लिए केंद्र सरकार से 12-12 करोड़ व पैठाणी कॉलेज के लिए 26 करोड़ की राशि मंजूर हुई है। पैठाणी कॉलेज ऐसा होगा, जिसमें सिर्फ रोजगारपरक सिलेबस ही संचालित होंगे। इन कॉलेजों के लिए भूमि चयन समेत अन्य औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं।

कहीं सांसद, कहीं विधायक

लालढांग में स्थापित होने वाले मॉडल डिग्री कॉलेज के शिलान्यास कार्यक्रम में सांसद डॉ। रमेश पोखरियाल निशंक, विधायक यतीश्वरानन्द, एसीएस डॉ। रणवीर सिंह आदि मौजूद रहे। सांसद ने कहा कि लालढांग के मीठी बेरी में स्थापित होने वाले इस मॉडल डिग्री कॉलेज से पूरे क्षेत्र में आदर्श व रोजगारपरक शिक्षा उपलब्ध होगी, जबकि किच्छा के खुरपिया फॉर्म में 13 एकड़ भूमि पर बनने वाले मॉडल डिग्री कॉलेज के शिलान्यास कार्यक्रम में विधायक राजेश शुक्ला, डीएम नीरज खैरवाल, उच्च शिक्षा निदेशक बीसी मलकानी आदि उपस्थित थे।

Posted By: Inextlive