दिल्ली से वाराणसी चलने वाली देश की पहली हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस पर रेलवे पैसेंजर्स पूरी तरह फिदा हो गए हैं.

- देश की पहली सेमी हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस की सफलता को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने लिया फैसला

- जुलाई से मिलेगा सातों दिन का तोहफा, एक्यूरेट टाइमिंग और स्पीड को लेकर पैसेंजर्स भी वंदे भारत पर फिदा

kanpur@inext.co.in
KANPURवंदे भारत एक्सप्रेस ने टाइमिंग और स्पीड को लेकर भी पैसेंजर्स को अपना दीवाना बना लिया है। वहीं ट्रेन ने रेलवे की झोली भी भर दी है। शुरू होने के चार महीने में ही ट्रेन ने टिकट ब्रिकी कर 150 करोड़ रुपए रेलवे के खजाने में डाल दिए हैं। यही कारण है कि रेलवे बोर्ड अब वंदे भारत एक्सप्रेस को हफ्ते के सातों दिन चलाकर तोहफा देने जा रहा है। जुलाई के पहले हफ्ते में कानपुराइट्स को यह तोहफा देने की तैयारी है।

डेढ़ गुना कमाई की
एनसीआर सीपीआरओ अजीत कुमार सिंह5 ने बताया कि पैसेंजर्स की जरूरत व वंदे भारत एक्सप्रेस की अपार सफलता को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने उसे सप्ताह के सातों दिन चलाने का प्रस्ताव तैयार किया है। उन्होंने बताया कि वंदे भारत एक्सप्रेस 100 करोड़ रुपए का प्रोजेक्ट था। दिल्ली से वाराणसी चलने वाली वंदे भारत की ओपनिंग फरवरी में हुई थी। रेलवे कॉमर्शियल विभाग के आंकड़ों के मुताबिक वंदे भारत एक्सप्रेस चार महीने में प्रोजेक्ट का डेढ़ गुना पैसा सिर्फ टिकट बिक्री से कमा चुकी है।

टाइमिंग के कायल हुए पैसेंजर्स
कानपुर सेंट्रल स्टेशन एसएस आरएनपी त्रिवेदी ने बताया कि वंदे भारत एक्सप्रेस अपनी बेस्ट टाइमिंग की वजह से लोगों के दिलों में जगह बनाई है। वंदे भारत एक्सप्रेस ओपनिंग के बाद से शुरुआती दो-चार दिन को छोड़ एक दिन भी लेट नहीं हुई है। बल्कि कई दिन तो निर्धारित टाइमिंग से बिफोर पहुंच गई। ट्रेनों की लेटलतीफी से परेशान पैसेंजर्स बेस्ट टाइमिंग के चलते वंदे भारत को अधिक महत्व दे रहे हैं।

35 फीसदी कानपुराइट्
इलाहाबाद डिविजन के पीआरओ अमित मालवीय ने बताया कि वंदे भारत एक्सप्रेस वर्तमान में सप्ताह में पांच दिन चलती है। इसमें 35 परसेंट पैसेंजर्स लोड कानपुर से है। मंडे व थर्सडे को मेंटीनेंस होने की वजह से यह नहीं चलती हैं। रेलवे बोर्ड की नई प्लानिंग के मुताबिक यह ट्रेन सप्ताह के सातों दिन चलेगी। जिससे लाखों कानपुराइट्स को काफी लाभ मिलेगा। इसका स्टॉपेज दिल्ली से वाराणसी के बीच में सिर्फ कानपुर व इलाहाबाद स्टेशन में ही है।

आंकड़े

17 फरवरी को हुई थी ओपनिंग

100 करोड़ रुपए का था बजट

150 करोड़ की कमाई अब तक

180 प्रति किमी घंटा की है स्पीड

130 प्रति किमी घंटा एवरेज स्पीड

72 फेरों में 68 बार रही राइट टाइम

 

कोट

वंदे भारत एक्सप्रेस 99 प्रतिशत टाइमिंग से चलने की वजह से इसको पैसेंजर्स ने ट्रेन को बहुत पसंद किया है। साथ रेलवे के लिए भी ट्रेन फायदेमंद साबित हो रही है। पैसेंजर्स की जरूरतों व ट्रेन की जबरदस्त सफलता की वजह से रेलवे बोर्ड इसको सप्ताह के सातों दिन चलाने का फैसला किया है।
अजीत कुमार सिंह, सीपीआरओ, एनसीआर

Posted By: Inextlive