-कैंट रोड बंद होने से 30 मीटर चौड़ी सड़क सिमट गई है 7 मीटर में

-मलदहिया से सिगरा तक सुबह-शाम हर वक्त लगा रहता है जाम

-शहर में चहुंओर जाम लगने से कराह रही जनता

-राहत के लिए किए गए उपाय से नहीं मिल रहा लाभ

शहर में कोढ़ में खाज बन चुकी जाम की समस्या से पब्लिक को निजात दिलाने के लिए ट्रैफिक डिपार्टमेंट एक दो नहीं, 54 बिंदुओं पर काम कर रहा है। हर रोज नये-नये एक्सपेरिमेंट के बाद भी विभाग की एक भी तरकीब काम नहीं आ रही है। इसी समस्या को लेकर दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने एक मुहिम की शुरू की है। जिसमें आज हम बात कर रहे हैं रथयात्रा से सिगरा शास्त्री नगर होते अंधरापुल तिराहे तक की। यहां रोजाना जबरदस्त जाम लग रहा है। यह हाल तब है जबकि इधर से वीआईपी व अधिकारियों का आना-जाना होता है। इसके बावजूद यहां यह समस्या खत्म नहीं हो पा रही है। अधिकारियों की दलील है कि कैंट, चौकाघाट फ्लाईओवर इस रूट के लिए काल बन गया है। जब तक इसका काम पूरा नहीं हो जाता तब तक यहां ट्रैफिक का कंट्रोल हो पाना मुश्किल है।

बेपटरी हो गई है व्यवस्था

अगर आपको रथयात्रा के रास्ते सिगरा होते हुए मलदहिया या उससे आगे आना है तो यह मान लें कि आपकी गाड़ी 25 से 30 की स्पीड से ज्यादा की रफ्तार में नहीं चल पाएगी। क्योंकि इस रूट पर आपका जाम में फंसना तय है। सुबह व शाम के पीक आवर में तो लोगों का इस रास्ते पर चलना मुश्किल हो रहा है। चौराहे पर ट्रैफिक पुलिस तो रहती है, लेकिन सड़कों पर गाडि़यों का लोड इतना अधिक बढ़ गया है कि वे भी यहां लग रहे जाम से छुटकारा दिलाने में नाकाम साबित हो रहे हैं। रथयात्रा चौराहे से सिगरा होते मलदहिया व अंधरापुल चौराहे तक ट्रैफिक व्यवस्था पूरी तरह से बेपटरी हो चुकी है। इन स्थानों पर गाडि़यों को रेंगते हुए चलना पड़ रहा है।

फंसी रहती हैं एम्बुलेंस

सिटी में सिगरा, रथयात्रा, महमूरगंज, कैंट, अंधरापुल, मैदागिन, विशेश्वरगंज, अलईपुर, लहुराबीर ऐसे एरिया हैं जहां डेली भयंकर जाम लग रहा है। इन रूट्स पर स्कूली बस, एंबुलेंस आदि अक्सर घंटे-घंटे भर फंसी रहती हैं। एसपी ट्रैफिक इन मार्गो को जाम से मुक्त कराने के लिए लगातार प्लैनिंग कर रहे हैं लेकिन यहां अतिक्रमण किये जाने व पब्लिक की अवेयरनेस के कमी की चलते उनकी सारी प्लानिंग फेल ही साबित हो रही है।

वर्जन--

शहर में टै्रफिक व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए नए प्लान बनाए गए हैं, जिसे जल्द ही लागू किया जाएगा। जब तक कैंट फ्लाईओवर का काम पूरा नहीं होता तब तक यह समस्या आती रहेंगी। कैंट रोड बंद होने से 30 मीटर चौड़ी सड़क 7 मीटर में सिमट गई है।

सुरेश चंद्र रावत, एसपी ट्रैफिक

Posted By: Inextlive