-तीन बार समय बढ़ाने के बाद भी वरुणा कॉरिडोर का काम महज 60 फीसदी हुआ पूरा

-अब 30 जून तक पूरा करना है काम पर अतिक्रमण न हटने से कार्य पूरा होने में दिख रहा संशय

>

VARANASI

वरुणा कॉरिडोर का निर्माण कार्य निर्धारित समय में पूरा होने में संशय है। 30 जून तक काम पूरा होने की मियाद है, लेकिन अभी तक सिर्फ 60 फीसदी काम ही पूरा हो पाया है। वजह यह है कि निर्माण कार्य में अतिक्रमण के साथ ही तेज धूप भी बाधा बन रही है। इसके बाद भी वीडीए के अफसर तय समय में काम पूरा कर लिये जाने का दावा कर रहे हैं, लेकिन अतिक्रमण का अब तक न हटना उनके दावे को खारिज कर रहा है। यह हाल तब है जबकि तीन बार कॉरिडोर निर्माण का समय बढ़ाया गया है। फिर भी उसे बनाने के चल रहे कार्य में तेजी नहीं आई।

घाट, पाथवे बनाने का काम धीमा

वरुणा कॉरिडोर निर्माण के फ‌र्स्ट फेज में भीमनगर के पास से आदिकेशव घाट तक नदी के दोनों किनारों पर पाथवे, रेलिंग और पांच घाट बनाने हैं, लेकिन अभी तक सिर्फ तीन घाट ही बन पाए हैं। साथ ही पाथवे बनाने का काम सलारपुर तक पहुंचा है। छह किलोमीटर से ज्यादा पाथवे अभी पक्का भी नहीं हो पाया है। रास्ते में 50-50 मीटर ग्रीन लैंड और रंगीन लाइटें लगाकर सुंदरीकरण होना है। ग्रीन लैंड का काम शुरू हो गया है लेकिन रंगीन लाइटों को लगाने का काम शुरू नहीं हो सका है।

अतिक्रमण से काम में देरी

वीडीए ने वरुणा कॉरिडोर के एरिया में आने वाले छोटे-बड़े सैकड़ों अतिक्रमण चिन्हित किए हैं। इसमें दर्जन भर से ज्यादा होटल और भवन शामिल हैं। छावनी की ओर कई होटल और मकान नदी किनारे तक बना लिए गए हैं। अफसरों की मानें तो इससे काम को सुचारु रूप से कराने में बाधा आ रही है। काम शुरू हुए दो साल से ज्यादा समय हो गया, लेकिन आज तक एक भी छोटा या बड़ा अतिक्रमण नहीं हटाया जा सका है। यह हाल तब है जबिक पिछले दिनों कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने तत्काल अभियान चलाकर अवैध कब्जा हटाने का आदेश दिया था।

हाईलाइटर

-मार्च 2016 में हुआ था काम शुरू

-दिसम्बर 2016 तक पूरा होना था काम

- फरवरी 2017 तक समय बढ़ाया गया

- फिर दिसम्बर 2017 तक बढ़ी मियाद

- अब 30 जून तक पूरा होना है कार्य

एक नजर

201.65

करोड़ है लागत

10.03

किमी तक बनेगा कॉरिडोर

50-50

मीटर पर बनेगा ग्रीन लैंड

14

होटल्स व भवनों को अतिक्रमण के रूप में चिन्हित किया गया है

वरुणा कॉरिडोर का निर्माण कार्य तय समय में पूरा कराने का प्रयास किया जा रहा है। अतिक्रमण और तेज धूप काम में बाधा बन रही है। फिर भी काम में तेजी लाई गई है।

राजेश कुमार, वीसी, वीडीए

Posted By: Inextlive