वास्तु घर में मौजूद ये 10 चीजें आपकी तरक्की में बन सकती हैं बाधा जानें उपाय

2018-08-24T10:35:22+05:30

वास्तु शास्त्र के मुताबिक कई ऐसी चीजें आपके घर में ही मौजूद होती हैं जो आपकी तरक्की की राह में रोड़ा बनती हैं।

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, कई ऐसी चीजें आपके घर में ही मौजूद होती हैं जो आपकी तरक्की की राह में रोड़ा बनती हैं। ये चीजें काफी मेहनत के बाद भी आपको वित्तीय लाभ पहुंचाने से रोकती हैं। चलिए हम आपको बताते हैं वास्तु शास्त्र के मुताबिक उन 10 चीजों के बारे में जो मेहनत करने के बावजूद आपकी आर्थिक परेशानियां कम नहीं होने देतीं।

1- कबूतरों का घोंसला

अगर आपके घर या बालकनी में कबूतरों ने अपना घोंसला बना लिया है तो वास्तु शास्त्र के मुताबिक इससे घर में आर्थिक समस्या और धन में अस्थिरता बनी रहती हैं। इसलिए अगर आपके घर में कबूतरों को घोंसला है तो उसे बिना नुकसान पहुंचाए कहीं और रखवा दें।

2- मधुमक्खी का छत्ता


वैसे आमतौर पर मधुमक्खी का छत्ता घरों में कम ही देखने को मिलता है लेकिन अगर आपके घर में मधुमक्खियों ने छत्ता बना लिया है तो ये आपके लिए खतरनाक होने के साथ ही अशुभ भी साबित हो सकता है।

3- मकड़ी का जाला

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में मकड़ी का जाला होना अशुभ माना जाता है। घर में मकड़ी का जाला सेहत के लिए हानिकारक होने के साथ ही भाग्य के लिए भी नुकसानदेह है। अगर आपके घर में किसी मकड़ी ने जाला बना लिया है तो ये संकेत हो सकता है कि आपके जीवन में कुछ दुर्भाग्यपूर्ण होनेवाला है।

4- टूटा हुआ शीशा

अगर आपके घर का कोई शीशा टूटा हुआ है तो इससे आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा की आवाजाही बनी रहेगी जो वास्तु शास्त्र के अनुसार आपकी आर्थिक स्थिति के लिए शुभ नहीं है। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास हो और बरकत बनी रहे तो फौरन टूटे हुए शीशे घर से बाहर फेंक दें।

5- चमगादड़ों की मौजूदगी

घर में चमगादड़ों की उपस्थिति घर में विपरीत परिस्थितियों का निर्माण करती हैं। इतना ही नहीं यह घर के लोगों के लिए भी दुर्भाग्य का कारक बनते हैं। इसलिए शाम ढलते ही अपने घर के सभी खिड़की और दरवाजों को बंद रखना चाहिए ताकि चमगादड़ आपके घर में घुस ना सकें।

6- टूटी-फूटी दीवारें

अगर आपके घर की दीवारें टूट-फूट गई हैं या फिर उन पर किसी तरह का डेंट और गड्ढा बन गया है तो आपके लिए बेहतर यही होगा कि आप जल्द से जल्द अपने घर की दीवारों की मरम्मत करवा लें।

7- नल से टपकता पानी


आपके घर में अगर नल खराब है या फिर पानी की पाइप लीक हो रही है तो इससे ना सिर्फ पानी की बर्बादी होती है बल्कि यह एक संकेत भी है कि आपके घर से सकारात्मक ऊर्जा बाहर जा रही है। इसलिए अगर ऐसी कोई समस्या है तो उसे जल्दी ठीक कराएं।

8- छत पर कबाड़ का ढेर

यह अक्सर देखा जाता है कि जो चीज घर के काम नहीं आती है उसे फेंकने के बजाय लोग अपने घर की छत पर रख देते हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की छत पर कूड़े और कबाड़ का इकट्ठा होना आपकी तरक्की की राह में रोड़ा बन सकता है।

9- बासी और खराब फूल

भगवान को चढ़ाए जानेवाले फूलों को ज्यादा समय तक घर में नहीं रखना चाहिए और ना ही पूजा के लिए बासी फूलों का इस्तेमाल करना चाहिए। इन फूलों का घर में रहना आपके जीवन में दुख लाता है और यह नुकसान होने का संकेत भी है।

10- बिजली की खुली हुई तारें

अगर आपके घर में बिजली की खुली हुई तार है तो संभल जाइए क्योंकि ये आपको बिजली का झटका देने के साथ ही आपकी संपत्ति के लिए भी नुकसानदेह साबित हो सकता है।

— ज्योतिषाचार्य पंडित श्रीपति त्रिपाठी

वास्तु टिप्स: घर-दुकान में नकारात्मक ऊर्जा से आती है कंगाली, अपनाएं ये 10 आसान उपाय

वास्तु टिप्स: भूलकर भी किसी को गिफ्ट न करें ये 5 चीजें, संबंधों में पड़ जाएगी दरार

 



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.