वास्तु जानें क्या है टीवी लगाने के लिए उचित दिशा वर्ना बढ़ेगी चिंता और तनाव

2018-08-27T09:28:00+05:30

घर या फ्लैट की बनावट और आंतरिक सजावट बहुत कुछ कहती है। घर में रखे या सजे हुए सामानों का भी अपना महत्व है फिर वह हमारे मनोरंजन के साधन या टीवी ही क्यों न हो।

घर या फ्लैट की बनावट और आंतरिक सजावट बहुत कुछ कहती है। घर में  रखे या सजे हुए सामानों का भी अपना महत्व है, फिर वह हमारे मनोरंजन के साधन या टीवी  ही क्यों न हो। बात जब टी.वी की आती है, तो उसका स्थान भी महत्व रखता है। यदि यह उत्तर से उत्तरपूर्व की तरफ लगा है, तो यहां पर रहने वाले लोग या जो लोग यहां टीवी देखेंगे, वह अपने करियर, धार्मिक और आध्यत्मिक विषयों और स्वयं के स्वास्थ्य के बारे में ज्यादा सोचेंगे तथा इसी से संबंधित कार्यक्रम में रुचि लेंगे। जीवन के इसी क्षेत्र की तरफ ज्यादा रुझान दिखाएंगे। इसी तरफ उनकी सजगता भी बढ़ेगी।

पूर्व से उत्तर-पूर्व की तरफ वाला स्थान टीवी के लिए आदर्श

टीवी यदि पूर्व दिशा की तरफ लगा होगा, तो जीवन में थोड़ा भी अनमनापन लोगों को घर के बाहर जाने की तरफ या ऐसा सोचने पर मजबूर करेगा या यूं कहें कि वह जब भी टीवी देखेंगे तो मौज मस्ती व कॉमेडी वाले कार्यक्रम ज्यादा देखेंगे और उनमें वे आनंद भी महसूस करेंगे। पूर्व से उत्तर-पूर्व की तरफ वाला स्थान टीवी के लिए घर का आदर्श स्थान है। यह उनको तनावमुक्त रखने में सहायक होगा। यदि यहां पर आस-पास फ्रेश फ्लॉवर्स या आर्टिफीशियल फ्लॉवर्स भी लगाए जाएं, तो अच्छा है। यहां पूरा परिवार टीवी देखने में मस्ती और ताजगी महसूस करेगा। बहुत जल्दी कोई मानसिक तकलीफ इनको परेशान नहीं करेगी। कुछ समय बाद यहां पर रहने वाले लोग इस सकारात्मक बदलाव को भी धीरे-धीरे महसूस करेंगे।

टीवी ऐसी जगह पर ना लगाएं


इसी तरफ वास्तु वाइब्स का कुछ स्थान ऐसा भी होता है, जहां टीवी लगा होने से या बहुत ज्यादा देखने से लोग अपने रिश्तों के बारे में बहुत ज्यादा सोचने लगते हैं। क्या सही है या क्या सही नहीं हैं। कभी-कभी यह मनन बहुत गहरा हो जाता है। वह अपनी ही बनाई सोच में गहराई से सोचने लगते हैं। जो कहीं न कहीं बाद में उनकी पीड़ा का कारण बनती है।

टीवी के लिए दक्षिण और पश्चिम दिशा का महत्व

घर में यदि दक्षिण दिशा की तरफ टीवी लगा है, तो वहां रहने वाला या वहां अपना ज्यादा समय गुजारने वाला स्वयं को शांत और आराम में महसूस करता है। उसे नींद भी अच्छी आती है। पश्चिम दिशा में लगे टीवी से व्यक्ति को काम की न्यूज मिलती है या वह बहुत ज्यादा सजग हो जाता है। लाभदायक संदेशों की तरफ व्यक्ति का ध्यान जाने लगता है। इसी के साथ-साथ व्यक्ति की व्यापारिक सोच में भी सकारात्मक बदलाव आने लगता है। हां, यह जरूर ध्यान दें कि यह दिशा क्षेत्र संतुलित हो क्योंकि तभी परिणाम बेहतर मिलेंगे।

ऐसी जगह टीवी लगाने से तनाव और चिंता होती है दूर


पूर्व से दक्षिण-पूर्व की तरफ लगा टीवी घरवालों का रुझान तनाव और चिंता से दूर करने वाले कार्यक्रमों की ओर कराता है। इस स्थान पर टीवी देखने से हिस्ट्री चैनल या डिस्कवरी चैनल की ओर ध्यान जाने लगता है। व्यक्ति इन चैनल्स पर आ रहे प्रोग्रामों में आनंद को ढूंढने का प्रयत्न करता है।

याद रखिए घर का हर कोना, हर स्थान अपने आपमें कुछ कहता है, हमें कुछ संदेश देता है जिसे हमें समझना चाहिए। इसी से घर में बरक्कत होती है।

वास्तु: घर में मौजूद ये 10 चीजें आपकी तरक्की में बन सकती हैं बाधा, जानें उपाय

वास्तु टिप्स: भूलकर भी किसी को गिफ्ट न करें ये 5 चीजें, संबंधों में पड़ जाएगी दरार

 


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.