- आवास विकास परिषद और वीडीए बिजली विभाग को देंगे धन, जल्द शुरू होगा काम

- फ‌र्स्ट फेज में शहर के प्रमुख 14 रोड्स पर हटेंगे पोल्स, ट्रांसफॉर्मर व तारों को किया जाएगा शिफ्ट

VARANASI

शहर के रोड्स पर रोड़ा बने बिजली के पोल, ट्रांसफॉर्मर और तार को शिफ्ट किया जाएगा। इससे न सिर्फ हादसों की आशंका कम होगी, बल्कि जाम आदि की प्रॉब्लम से भी निजात मिलेगी। पोल्स को हटाने के लिए आवास विकास परिषद और वाराणसी विकास प्राधिकरण (वीडीए) अपनी अवस्थापना निधि से बिजली विभाग को 4.27 करोड़ रुपये देंगे। इसकी मंजूरी मिल गई है। जल्द ही काम शुरू होगा। फ‌र्स्ट फेज में शहर की 14 सड़कों और बीएचयू के आसपास के पोल व तार हटाए जाएंगे।

जाम व हादसों के बनते हैं कारण

दरअसल, शहर के तमाम प्रमुख मार्गो पर रोड्स पर लगे बिजली के पोल, तार व ट्रांसफॉर्मर्स के चलते सकरे दिखने लगे हैं। कई बार पोल हादसों का कारण भी बने हैं। साथ ही जाम की समस्या भी पैदा करते हैं। खासकर कैंट-लंका मार्ग, तेलियाबाग-अंधरापुल मार्ग, पुलिस लाइन तिराहा-सारनाथ मार्ग, भोजूबीर-बड़ालालपुर मार्ग, सिगरा-महमूरगंज मार्ग समेत तमाम रोड्स ऐसे हैं। जहां पोल्स, तार व ट्रांसफॉर्मर समस्या बने हुए हैं।

बढ़ी चौड़ाई तो रोड पर आये पोल

पीडब्ल्यूडी के अफसरों के मुताबिक पहले सड़कों की चौड़ाई कम थी। उस समय किनारों पर खम्भे लगाए गए थे, लेकिन पिछले कुछ सालों में सड़कों की चौड़ाई बढ़ा दी गई। जिससे खम्भे सड़कों पर आ गए। इसको लेकर कई बार कार्ययोजना बनी, लेकिन धन की उपलब्धता नहीं होने से काम शुरू नहीं हो पाया। शहर के सुंदरीकरण की जिम्मेदारी वाराणसी विकास प्राधिकरण और आवास विकास परिषद को प्रॉब्लम दूर करने का जिम्मा सौंपा गया।

इन रोड्स पर होगा काम

- कैंट-लंका मार्ग

- सिगरा-महमूरगंज मार्ग

- साजन तिराहा-मलदहिया-नदेसर

- संस्कृत यूनिवर्सिटी-चौकाघाट मार्ग

- पुलिस लाइन-सारनाथ मार्ग

- रथयात्रा-भुल्लनपुर मार्ग

- भोजूबीर-सिंधोरा मार्ग

- बीएचयू के आसपास

होगा काम, हटेगा जाम का झाम

- 3.75 करोड़ रुपये देगा आवास विकास परिषद

- 52 लाख रुपये देगा वाराणसी विकास प्राधिकरण

- 83 जगहों पर अभी तक चिन्हित हुए पोल्स व ट्रांसफॉर्मर्स

- 14 सड़कों पर पहले चरण में हटेंगे पोल्स

विकास प्राधिकरण और आवास विकास परिषद ने खम्भे हटाने के लिए बिजली विभाग को धन जारी करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। शहर के सुंदरीकरण के लिए वीडीए व आवास विकास परिषद अन्य योजनाओं पर भी काम कर रहे हैं।

राजेश कुमार, वीसी, वीडीए

Posted By: Inextlive