- वाराणसी विकास प्राधिकरण करेगा बिल्डिंग बाइलॉज में संशोधन

- बोर्ड से प्रस्ताव पास, मंजूरी के लिए शासन को भेजा जाएगा

>

VARANASI

वीडीए नए आवासीय मल्टीस्टोरी में पीएनजी (पाइप्ड नेचुरल गैस) कनेक्शन अनिवार्य करने जा रहा है। इसके लिए प्राधिकरण भवन उपाविधि (बिल्डिंग बाइलॉज) में बदलाव करेगा। वीडीए बोर्ड में इसका प्रस्ताव पास हो गया है। अब इसे प्रदेश के आवास एवं शहरी नियोजन विभाग को मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। इसके बाद मल्टीस्टोरी में पीएनजी कनेक्शन जरूरी हो जाएगा। ऐसे में बिल्डर्स और डेवलपर्स को नक्शे में पीएनजी लाइन और कनेक्शन की जानकारी देनी होगी। बिना कनेक्शन के नक्शा पास नहीं होगा।

बिल्डर्स को दी मौखिक जानकारी

दरअसल, कुछ महीने पहले बनारस आए केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने वाराणसी विकास प्राधिकरण और गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (गेल) के अफसरों के साथ बैठक कर आवासीय इमारतों और कॉलोनियों में पीएनजी लाइन अनिवार्य करने का निर्देश दिया था। इसके बाद वीडीए ने इसकी कवायद शुरू कर दी। फ‌र्स्ट फेज में मल्टीस्टोरी बिल्डिगों में पीएनजी लाइन जरूरी करने का प्रस्ताव है। इसके लिए पिछले दिनों शहर के बिल्डर्स व डेवलपर्स के साथ बैठक में वीडीए के अफसरों ने मौखिक रूप से नई व्यवस्था के बारे में उनको बता भी ि1दया है।

कॉलोनियों में भी होगी व्यवस्था

मल्टीस्टोरी में पीएनजी लाइन अनिवार्य करने के बाद वाराणसी विकास प्राधिकरण कॉलोनियों में भी यह व्यवस्था करने पर विचार कर रहा है। इसके लिए वीडीए की गेल के अफसरों से बात भी हो चुकी है। मल्टीस्टोरी में पीएनजी लाइन जरूरी करने के बाद गेल वहां पाइप बिछाएगा। अगर पहले से पाइप बिछी है तो कनेक्शन देने की प्रक्रिया शुरू होगी।

आवासीय इमारतों में रहने वाले लोगों की सहूलियत के लिए पीएनजी लाइन जरूरी की जा रही है। कुछ ही समय में नई व्यवस्था शुरू हो जाएगी। इसकी प्रक्रिया चल रही है।

राजेश कुमार, उपाध्यक्ष, वाराणसी विकास प्राधिकरण

Posted By: Inextlive