छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : आज बिस्टुपुर स्थित माइकल जॉन प्रेक्षागृह में अखिल भारतीय क्षेत्रीय महासभा (वीरागंना) द्वारा 'विरागंना सम्मान' समारोह का आयोजन सुबह 11 बजे किया जायेगा। वीरागंना की संरक्षक रेणु सिंह ने बताया कि इस कार्यक्रम का उद्घाटन खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री सरयू राय करेंगे। इस अवसर पर कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में अखिल भारतीय क्षेत्रीय महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष कुंवर अजय सिंह तथा वीरागंना की मुख्य संरक्षक डॉ। हिना सिंह जुदेव और सीमा परिहार मौजूद होगी।

कई को मिलेगा सम्मान

समारोह में पिछले साल की भांति कई विशिष्ट महिलाओं को 'वीरागंना सम्मान' से नवाजा जायेगा। उन्होंने बताया कि इस बार महासभा की ओर से तीन कैटेगरी में सम्मान को दिया जायेगा जिसमें सौर्य सम्मान, वीरागंना सम्मान तथा प्रतिभा सम्मान शामिल है साथ ही इसके लिए आठ महिलाओं का चयन किया गया है। संवादाता सम्मेलन में मुख्य रूप से वीरागंना की संरक्षक रेणु सिंह, राष्ट्रीय वरिष्ठ महामंत्री भारती सिंह, कोषाध्यक्ष माधुरी सिंह, प्रदेश उपाध्यक्ष संध्या सिंह, नीलम सिंह, मीरा सिंह, मधुकिला सिंह, चन्द्रकांता सिंह, कमलेश सिंह, दीपा सिंह, संजु सिंह तथा किरण सिंह शामिल थी।

स्क्रैप से बन रही कलाकृतियां

टाटा पावर कंपनी पर्यावरण संरक्षण के लिए अपने विभिन्न संयंत्रों में थ्री आर सिद्धांत रीयूज (दोबारा इस्तेमाल), रिड्यूस (घटाना) और रिसाइकल(पुनर्चक्रण) को क्रियान्वित कर रही है। इसी पहल के अनुसार टाटा पावर ने अपने पावर हाउस-छह (इंडस्ट्रियल एनर्जी लिमिटेड) स्थित ताप बिजली संयंत्र से निकलने वाली अपशोधन गैस तथा संयंत्र परिसर के सुंदरीकरण के लिए मेटल स्क्रैप का पुन: इस्तेमाल करने की अहम पहल की है।

400 केजी मेटल स्क्रैप का इस्तेमाल

इस पहल के अनुसार करीब 400 किलोग्राम मेटल स्क्रैप का इस्तेमाल कर विभिन्न आकर्षक कलाकृतियां बनाई जा रही हैं। जैसे दो बेहद शानदार व भव्य तितलियां, प्रकृति का ध्यान रखने के लिए एक मूर्ति और एक बड़ी एब्सट्रैक्ट आर्ट, जो यह दर्शाती है कि कैसे मां प्रकृति पृथ्वी पर जीवन की सुरक्षा कर रही है। मेटल से बनी इन कलाकृतियों को पावर हाउस-छह के गार्डन परिसर में रखा गया है.टाटा पावर के प्रमुख (जमशेदपुर प्लांट) वीवी नामजोशी ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए कंपनी प्रतिबद्ध है।

Posted By: Inextlive