सब्जियों के दामों में उछाल शहरवासी बेहाल

2019-05-12T06:00:04+05:30

10 से 15 रुपए का इजाफा हो गया है सब्जियों के दाम में

रमजान में सब्जियों के दाम बढ़ने से लोगों की बढ़ीं मुश्किलें

MEERUT। रमजान की शुरुआत से पहले ही सब्जियों में दाम में इजाफा शुरु हो गया था, लेकिन अब रमजान में यह इजाफा मध्यमवर्गीय घरों के बजट पर भारी पड़ने लगा है। ना मंडी में सब्जियों की कमी है और ना ही आढ़तियों के स्तर पर रेट इतने अधिक बढ़ाए गए हैं बस रमजान के नाम पर लोकल सब्जी विक्रेताओं ने अपने स्तर पर दाम में इजाफा कर दिया है। बाजार में इस असंतुलन के कारण सब्जियों की खरीदारी लोगों की जेब पर भारी पड़ रही है।

आमद में कमी से बढ़े दाम

मंडी के आढ़तियों की मानें तो सब्जियों के दाम में इजाफे में रमजान के दौरान कोई अंतर नही है। यह दाम पहले से ही अप्रैल माह में बढ़ना शुरु हो गए थे। पुरानी फसल खत्म हो चुकी है और नई फसल अब आना शुरु हुई है। ऐसे में जो पुरानी फसल का माल मंडी में था, वो खत्म हो चुका है और नई फसल की आमद अभी कम है इस अंतर के कारण कम आमद वाली सब्जियों के दाम बढ़ रहे हैं।

नींबू का स्वाद होगा और खट्टा

सब्जियों में इस समय सबसे अधिक नींबू, अदरक और लहसुन का दाम उछाल पर है। नींबू ही 100 से 120 रुपए किलो के दाम से बिक रहा है। वहीं लहसुन 150 रुपए किलो और अदरक 200 रुपए किलो तक पहुंच गया है। हालांकि गर्मियों में अदरक का प्रयोग कम होता है इसलिए इसकी बिक्री भी कम है लेकिन गर्मियों में नींबू का दाम जेब पर भारी पड़ रहा है।

सब्जी फुटकर होल सेल

भिंडी 50 40 से 45

गोभी 100 80

लहसून 150 140

प्याज 30 20

आलू 15 10

टमाटर 40 35

लोकी 20 15

टिंडे 80 70

अदरक 200 190

मटर 80 65

वर्जन-

सब्जियों के दाम इस सीजन में हर साल बढ़ते है क्योंकि नई फसल की आमद पूरी तरह नहीं हो पाती है। जो सब्जी मंडी में कम है उसके दाम बाहर अपने आप ही बढ़ा दिए जाते हैं। जून तक यह स्थिति सामान्य हो जाएगी।

- अशोक प्रधान, नवीन सब्जी मंडी अध्यक्ष

दाम केवल उन्हीं सब्जियों के बढे़ हैं जो अन्य प्रदेशों से आती हैं और अब उनकी आमद कम हो गई है। जैसे टिंडे, अदरक, लहसून बाकी आलू प्याज अभी भी कम है।

- सुभाष विक्रेता

अभी दाम और अधिक बढ़ने की संभावना है क्योंकि मंडी में अधिकतर सब्जियों का स्टॉक कम हो गया है।

- रोहित विक्रेता

आलू प्याज के दाम कम रहें तो भी काफी राहत रहती है बाकी नींबू, अदरक, लहसुन के बिना तो फिर भी काम चल सकता है।

- निर्मला सिंह गृहणी

भिंडी, मटर, गोभी इस सीजन में इन सब्जियों की ही ज्यादा बिक्री होती है ओर ये ही सब्जियां महंगी की हुई हैं।

- पूनम

inextlive from Meerut News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.