patna@inext.co.in

पटना एयरपोर्ट टर्मिनल के पास तीन मिनट से ज्यादा अपनी गाड़ी खड़ी की तो भारी जुर्माना वसूला जाएगा. नई व्यवस्था दो हफ्ते में लागू कर दी जाएगी. यह फैसला कंसल्टेटिव मीटिंग के दौरान किया गया. एयरपोर्ट डायरेक्टर बीसीएच नेगी ने बताया कि ऐसे कडे़ प्रावधान किए गए हैं जिससे एयरपोर्ट पर जाम की स्थिति उत्पन्न न हो. टर्मिनल के विभिन्न हिस्सों पर निर्माण कार्य शुरू होगा. नए टर्मिनल के निर्माण के लिए शार्ट टर्म प्लान और लांग टर्म प्लान बनाया गया है. इसमें कंस्ट्रक्शन का प्लान लांग टर्म में शामिल है जबकि शॉट टर्म का प्लान छह महीने में पूरा होगा.

छह माह में ये होंगे बदलाव

आगामी छह माह में पटना एयरपोर्ट पर दो प्रकार के बडे़ बदलाव होंगे. इसमें ट्रैफिक डायवर्जन और एंट्रेंस, एग्जिट के लिए अलग रास्ता तैयार कर लिया जाएगा. यह नवम्बर, 2019 तक पूरा करने का प्लान है. एयरपोर्ट से निकलने का रास्ता मौसम विभाग के ऑफिस के ठीक पीछे से होगा. इस बाबत मौसम विभाग का ऑफिस डेमोलिश किया जाएगा. जबकि प्रवेश के लिए जहां पर स्टेट हैंगर के पास से रास्ता होगा. यहां से सटी बाउंड्री वॉल हो तोड़ा जाएगा. यह आगे चलकर टर्मिनल बिल्डिंग से जुड़ जाएगा. मौसम विभाग का ऑफिस तोड़ा जाएगा और यह अनीसाबाद के मौसम विभाग के कैंपस में स्थायी तौर पर शिफ्ट कर दिया जाएगा.

'फ्री टाइम' खत्म की गई

नई वाहन व्यवस्था को लागू करते हुए एयरपोर्ट पर आने-जाने के लिए 10 मिनट का फ्री टाइम खत्म कर दिया जाएगा. नई पार्किंग व्यवस्था के अनुसार सभी प्रकार के कमर्शियल व्हीकल से एक्सेस फी 40 रुपए वसूला जाएगा. पब्लिक व्हीकल से पिक एंड ड्रॉप के लिए कोई चार्ज नहीं वसूला जाएगा. एयरपोर्ट डायरेक्टर ने बताया कि पार्किंग नियमों का कड़ाई से पालन होगा. उन्होंने कहा कि गाड़ी कोई अन्यत्र पार्क न करें ताकि अनावश्यक रूप से भीड़ न हो. यदि कोई टर्मिनल बिल्डिंग के सामने अवैध तरीके से गाड़ी पार्क करना है तो जुर्माना वसूला जाएगा.

पार्किंग पर रहेगी विशेष नजर

नए नियम के तहत व्हीकल के एयरपोर्ट में प्रवेश करने समय पार्किंग फी कलेक्ट नहीं किया जाएगा. केवल निकलते समय ही यह वसूला जाएगा. पार्किंग पर एयरपोर्ट का विशेष ध्यान होगा. सभी व्हीकल सही तरीके से पार्क किये गए हैं और वीआईपी पार्किंग, रेडियो टैक्सी, प्री पेड टैक्स आदि भी निर्धारित जगह पर ही पार्क किये गए हैं. ये सब सुनिश्चित करने के लिए स्टाफ नियुक्त किये जाएंगे. इस बाबत एएआई की इंस्पेक्शन टीम रैंडमली विजिट करेगी. यदि पार्किंग संबंधित कोई शिकायत हो तो शिकायत पेटी भी लगाई जाएगी.

Posted By: Manish Kumar