3 माह से अनरजिस्टर्ड वाहनों को संचालित कर रहा निगम

30 ट्रैक्टर और 42 डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन वाहनों पर नजर

Meerut। निगम के बेड़े में लगातार बढ़ती अनजिस्टर्ड वाहनों की संख्या नगर निगम के लिए परेशानी का सबब बन सकती है। हालत यह है कि बीते तीन माह से अधिक समय से निगम बिना रजिस्ट्रेशन कराए ही वाहनों का संचालन कर रहा है। अब वाहनों की हालत भी खस्ता होने लगी है और पेनॉल्टी भी लगातार बढ़ती जा रही है। बावजूद इसके, विभाग इन वाहनों का पंजीकृत नही करा रहा है। ऐसे में अब आरटीओ ऐसे वाहनों पर लगाम कसने की योजना बना रहा है।

वाहनों पर होगा एक्शन

शहर में सड़कों पर दौड़ रहे ऐसे अनरजिस्टर्ड सरकारी विभागों का आरटीओ अब चालान करेगा। हालांकि विभाग ने पहले चरण में नोटिस भेजकर सरकारी विभागों को अपने वाहन रजिस्टर्ड कराने का आग्रह किया था, लेकिन अब विभाग ऐसे अनरजिस्टर्ड वाहनों के लिए एक्शन लेगा। ऐसे वाहनों की धरपकड़ कर आरटीओ विभाग का प्रवर्तन दल ऑन रोड चेकिंग अभियान चलाकर जुर्माना वसूलेगा।

दर्जनों अनरजिस्टर्ड वाहन

दरअसल निगम ने शहर की सफाई के लिए तीन माह पहले 42 टाटा ऐस और 20 के करीब नए ट्रैक्टर की खरीद की थी। 42 गाडि़यों से डोर टू डोर योजना के तहत शहर के वार्डो से कूड़ा कलेक्शन किया जा रहा है और ट्रैक्टर अभी निगम के डिपो में ही खडे़ हैं। ऐसे में इन सभी वाहनों का अभी परिवहन विभाग में पंजीकरण कराए बिना ही प्रयोग किया जा रहा है।

महापौर ने दिया था आदेश

इस मामले में गत माह महापौर सुनीता वर्मा ने नगरायुक्त से इन वाहनों के रजिस्ट्रेशन के लिए पत्र जारी किया था। पत्र में नगर निगम पर वाहनों की अतिरिक्त पेनॉल्टी का जिक्र करते हुए समय से वाहनों के पंजीकरण को कहा गया था। बावजूद इसके अभी तक वाहनों के पंजीकरण की प्रक्रिया शुरु नही की गई है।

कई सरकारी विभागों के वाहन रजिस्ट्रेशन के बिना ही चल रहे हैं। उनको समय दिया गया है यदि वह समय से पंजीकरण नही कराते तो चेकिंग के दौरान मोटर व्हीकल एक्ट में कार्रवाई होगी।

ओपी सिंह, आरटीओ प्रवर्तन

Posted By: Inextlive