RANCHI: फुटपाथ से नहीं, अब मार्केट से खरीदिए सामान। जी हां, जयपाल सिंह स्टेडियम में तैयार वेंडर मार्केट दुकानदारों को सौंप दिया गया। अब इस मार्केट के शुरू होने के बाद रांची में रातू रोड, मोरहाबादी, एचईसी सहित पांच स्थलों पर वेंडर्स मार्केट बनेगा। मार्केट का उद्घाटन मुख्यमंत्री रघुवर दास ने किया। मौके पर सांसद रामटहल चौधरी, मेयर आशा लकड़ा, डिप्टीमेयर संजीव विजयवर्गीय, नगर आयुक्त मनोज कुमार, अपर सचिव नगर विकास बीपीएल दास, पार्षद आशा देवी, नगर निगम क्षेत्र के सभी पार्षद, सभी वेंडर्स, संवेदक एवं बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

दो साल में बना मार्केट

दो साल पहले 31 जुलाई को इस वेंडर मार्केट की नींव पड़ी थी। दो साल में ही यह मार्केट बनकर तैयार हो गया और लोगों को सुपुर्द कर दिया गया। नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव अजय कुमार सिंह ने कहा कि राज्य का पहला वेंडर मार्केट कुल 54 करोड़ रुपए की लागत से रांची में बनकर तैयार हुआ है। इस वेंडर मार्केट में 195 वाहनों की पार्किंग, भूतल पर 254 कियोस्क, प्रथम तल्ले पर 218 कियोस्क, दूसरे तल्ले पर 108 दुकानें, तीसरे तल्ले पर 23 कार्यालय एवं चतुर्थ तल्ले पर 9475 वर्ग फ ट का एक बैंक्वेट हॉल बनाया गया है।

36 हजार वेंडर्स चिन्हित

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के सभी शहरों में नगरीय व्यवस्था देना सरकार की प्राथमिकता है। राज्य सरकार शहरीकरण को चुनौती नहीं, अवसर के रूप में ले रही है। उन्होंने कहा कि राज्य के किसी भी शहर में फु टपाथ पर दुकानें न लगे, इसके लिए सरकार व्यवस्था कर रही है। चरणबद्ध तरीके से वर्ष 2022 तक राज्य सरकार सभी 36,831 वेंडर्स, जिन्हें चिह्नित किया गया है, उनको मार्केट उपलब्ध कराएगी।

जल्द अर्बन हाट भी बनेगा

मुख्यमंत्री ने कहा कि रांची में जल्द ही एक बेहतरीन अर्बन हाट भी बनेगा। राज्य सरकार की सोच है कि शहर में फु टपाथ में लगने वाले सब्जी मार्केट या अन्य दुकानें सुव्यवस्थित की जाएं। उन्होंने कहा कि फु टपाथ दुकानदारों को व्यवस्थित करना सरकार की प्राथमिकता है। शहर के बाजार स्वच्छ और सुसज्जित रहें, यह वेंडर्स, नगर निगम एवं आम जनता का दायित्व है।

वाजपेयी की प्रतिमा का अनावरण

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने वेंडर्स मार्केट में स्थापित भारत रत्न स्व अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा का अनावरण भी किया। मुख्यमंत्री ने निर्धारित समय से पहले वेंडर्स मार्केट के निर्माण के लिए नामित कंस्ट्रक्शन कंपनी के मालिक हेमंत अग्रवाल को सम्मानित भी किया।

Posted By: Inextlive