6 साल से टीम इंडिया से बाहर चल रहे तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार ने लिया संन्यास

2018-10-20T12:25:30+05:30

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। शुक्रवार को प्रवीण ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी। तो आइए जानते हैं प्रवीण का कैसा रहा क्रिकेट सफर

कानपुर। भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार ने क्रिकेट से संन्यास ले लिया। शुक्रवार को प्रवीण ने ट्वीट कर क्रिकेट को अलविदा कहने की बात बताई। उन्होंने लिखा, 'यह एक शानदार सफर था। साथ ही जिंदगी का भी। मैं भरे दिल से अपने पहले प्यार 'क्रिकेट मेरी जान' को अलविदा कह रहा हूं। लेकिन जब तक भारतीय क्रिकेट रहेगा टेस्ट कैप नंबर 268 और वनडे कैप 170 मेरी ही रहेगी। मेरे सपने को साकार करने के लिए बीसीसीआई और यूपीसीए क्रिकेट को धन्यवाद।'
2007 में शुरु किया था क्रिकेट सफर
32 साल के हो चुके तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार ने 2007 में अपने इंटरनेशनल क्रिकेट की शुरुआत की थी। प्रवीण को स्विंग का किंग कहा जाता था। वह गेंद को दोनों तरफ घुमाकर बल्लेबाज को आसानी से चकमा दे देते थे। क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, प्रवीण ने पाकिस्तान के खिलाफ वनडे डेब्यू किया था और करीब पांच साल तक टीम इंडिया में रहे। इस दौरान वह कई बार टीम से अंदर-बाहर रहे। हालांकि उन्होंने अपना आखिरी वनडे भी पाकिस्तान के खिलाफ ही खेला था।

6 साल से टीम से थे बाहर

प्रवीण कुमार ने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच 2012 में खेला था। हालांकि टेस्ट टीम से वह एक साल पहले ही टीम से बाहर हो गए थे। प्रवीण बतौर टेस्ट गेंदबाज ज्याद नाम नहीं कमा पाए। जून में वेस्टइंडीज के खिलाफ डेब्यू टेस्ट खेलने वाले प्रवीण इंग्लैंड के खिलाफ अगस्त में खेली गई सीरीज तक ही टेस्ट टीम में रह पाए। उसके बाद चोट के चलते वह टीम से बाहर हुए और फिर अपनी जगह नहीं बना पाए।
ऐसा रहा करियर
प्रवीण कुमार ने भारत की तरफ से कुल 6 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने कुल 27 विकेट अपने नाम किए। वहीं वनडे की बात करें तो इस गेंदबाज के नाम 68 वनडे मैचों में 77 विकेट दर्ज हैं। हालांकि वनडे क्रिकेट में वह कभी 5 विकेट तो नहीं ले पाए मगर चार विकेट लेने का कारनामा कर चुके हैं। टी-20 इंटरनेशनल में प्रवीण ने 10 मैच खेलकर 8 विकेट चटकाए।
नहीं देखा होगा ऐसा रन आउट, चौका समझ बल्लेबाज ने छोड़ी क्रीज और गंवा बैठा विकेट
कौन है ये पाकिस्तानी गेंदबाज, जिसने 137 साल में सबसे अच्छी बॉलिंग की


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.