PATNA: दीघा रेल सह सड़क पुल का सड़क मार्ग जनवरी के पहले हप्ते से शुरु कर दिया जाएगा। बिहार राज्य पुल निर्माण निगम इसको लेकर युद्ध स्तर पर काम कर रही है। नए टारगेट के आधार पर तेजी से एप्रोच रोड का काम शुरु किया जा चुका है। अधिकारियों ने कहा कि अगर सबकुछ ठीक रहा तो नए साल से इसकी शुरुआत हो सकेगी। इसकी कुल लंबाई ढाई किमी है। इसका छह सौ मीटर का हिस्सा एलिवेटेड सड़क का है।

एप्रोच रोड के लिए मिल गई जमीन

जानकारी दी गई कि दीघा-सोनपुर सड़क पुल के दक्षिणी हिस्से में एप्रोच रोड के लिए जमीन की व्यवस्था हो गयी है। इस क्षेत्र में पाइलिंग का काम प्रगति में है। शेष डेढ़ किमी हिस्से में सड़क निर्माण के लिए लीज का निबंधन चल रहा है। बिहार राज्य पुल निर्माण निगम के अधिकारियों ने बताया कि लीज का काम पूरा होते ही सड़क निर्माण का काम शुरू हो जाएगा। वर्तमान में सबसे अधिक जोर एलिवेटेड सड़क पर है। ढाई किमी की इस सड़क को एक पुरानी सड़क से जोड़कर वाहनों का आवागमन शुरू करा दिया जाएगा।

अशोक राजपथ से जुड़ेगा पुल

पुल के एक हिस्से को फिलहाल दीघा स्थित अशोक राजपथ में उतारे जाने का काम प्रगति में है। इस काम से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि अगले चार माह के भीतर यानी अगस्त तक इस काम को पूरा कर लिया जाएगा। अशोक राजपथ पर एक रोटरी बनाकर इस काम को पूरा करना है। अशोक राजपथ के एक छोर से दीघा-सोनपुर सड़क पुल पर वाहन चढ़ेंगे और एक ओर से उतरेंगे। इस व्यवस्था के शुरू होने के बाद यह पुल दीघा से एम्स के बीच बन रहे एलिवेटेड कारिडोर से जोड़ दिया जाएगा।

Posted By: Inextlive