PATNA: यौन शोषण के मामले को लेकर भी पुलिस गंभीर नहीं है। घटनाएं बढ़ रही हैं पीडि़ताएं न्याय के लिए अफसरों के पास भटक रही हैं लेकिन पुलिस का इन पर कोई ध्यान नहीं है। ऐसे ही एक गंभीर मामले में महिला थाना की मनमानी का खुलासा हुआ है। औरंगाबाद की एक पीडि़ता ने पटना में यौन शोषण का आरोप लगाते हुए एसएसपी से न्याय की गुहार लगाई थी। एसएसपी मनु महाराज ने मामले की गंभीरता को देखते हुए महिला थाना को निर्देश दिया जिसपर मुकदमा तो दर्ज किया गया लेकिन जांच में कोई तेजी नहीं दिखी। पीडि़ता दौड़ रही है लेकिन आरोप है कि महिला थाना की मनमानी उसपर भारी पड़ रही है।

मांग में जबरन डाला था सिंदूर

पीडि़त औरंगाबाद की रहने वाली है और पटना में नर्सिंग की स्टूडेंट है। आरोप है कि उसका प्रेमी भी औरंगाबाद जिले का रहने वाला है। वह एयरफोर्स में जॉब करता है और इसकी पोस्टिंग कोयम्बटूर में है। पीडि़त लड़की की मानें तो साल 2014 से ही पप्पू उसके साथ रिलेशन रख रहा था। पहली बार उसे पटना के एक होटल में लेकर गया था। जहां पर उसने जबरन लड़की की मांग में सिंदूर डाल दिया था और उसके बाद से उसे अपनी पत्‍‌नी मानने लगा।

लगातार किया यौन शोषण

पीडि़ता का आरोप है कि वह उसके साथ लगातार यौन शोषण कर रहा था। पीडि़ता का आरोप है कि वह पटना में जहां रहती थी युवक भी वहां आता था। जब पीडि़ता को इसकी भनक लगी कि उसका प्रेमी उसे छोड़कर दूसरी जगह शादी करने का प्लान बना रहा है तो वह न्याय के लिए पुलिस के पास दौड़ने लगी।

-पीडि़ता ने पुलिस पर लगाया लापरवाही करने का आरोप

आरोप है कि एसएसपी के आदेश पर पटना के महिला थाना में केस नंबर 41/18 दर्ज किया गया लेकिन इसमें सही ढंग से जांच पड़ताल नहीं की गई। महिला थाना ने न तो इस मामले की सही से जांच की और न ही किसी प्रकार की ठोस कार्रवाई की। जिसका नतीजा है कि युवक औरंगाबाद की एक लड़की से शादी करने की तैयारी में है। इस केस की जांच और कार्रवाई का जिम्मा महिला सब इंस्पेक्टर को दिया गया था। आरोप है कि इस केस में शुरू से ही आईओ ने लापरवाही बरती। पीडि़ता ने पहले ही बता दिया था कि लड़का 30 अप्रैल को शादी करने जा रहा है। लेकिन दिए गए इंफॉर्मेशन को आईओ ने अनसुना कर दिया और अचानक लंबी छुट्टी पर चली गई। इसके बाद पीडि़ता ने एसएसपी से कंप्लेन की।

-दोबारा एसएसपी ने दिया आदेश

3 मई को एसएसपी के आदेश पर कार्रवाई करने के लिए महिला थाने की दूसरी सब इंस्पेक्टर संगीता कुमारी को भेजा गया। लेकिन कार्रवाई के नाम पर महज खानापूर्ति कर वह वापस लौट आई। महिला थाने की पुलिस की लापरवाही का नतीजा ये है कि आनन-फानन में पप्पू की शादी एक मंदिर में करा दी गई। जहां पर फैमिली के कुछ लोग मौजूद थे। पुलिस पदाधिकारियों की तरफ से लड़के को गिरफ्तार करने का आदेश दिया गया था। हालांकि महिला थाना की पुलिस का कहना है कि मामले की जांच पड़ताल में कहीं से कोई लापरवाही नहीं की गई है। नियमानुसार केस दर्ज किया गया और जांच भी की जा रही है।

Posted By: Inextlive