- राजस्थान, छत्तीसगढ़ व मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के परिणाम आते ही दोनों प्रमुख पार्टियों के कार्यालयों में दिखाई दिया अंतर

- कांग्रेसियों ने आतिशाबाजी कर व ढोल नगाड़ों की थाप पर थिरक कर मनाई जीत की खुशी

LUCKNOW :

राजस्थान, छत्तीसगढ़ व मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव परिणाम आते ही मंगलवार को दोनों प्रमुख पार्टियों बीजेपी व कांग्रेस के मुख्यालयों में जीत-हार का अंतर साफ दिखाई दिया। जहां बीजेपी कार्यालय में दिनभर सन्नाटा पसरा रहा वहीं, दिन चढ़ने के साथ ही कांग्रेस कार्यालय में कार्यकर्ताओं का हुजूम उमड़ता रहा। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने आतिशबाजी जलाकर व ढोल नगाड़ों की थाप पर थिरककर अपनी खुशी का इजहार किया।

इक्का-दुक्का नेता ही नजर आए

प्रदेश में सरकार बनने के बाद विधानसभा मार्ग स्थित बीजेपी मुख्यालय में हर रोज सैकड़ों लोगों का जमावड़ा लगता है। मुख्यालय में आने वाले भाजपाइयों की संख्या का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उनकी रोड पर खड़ी गाडि़यों से दिनभर मुख्यालय के सामने जाम की स्थिति बनी रहती है। पर, मंगलवार को यह नजारा रोज से जुदा था। सुबह से ही बीजेपी मुख्यालय में अजब सी खामोशी छायी थी। उम्मीद थी कि दिन चढ़ते-चढ़ते मुख्यालय में नेताओं व कार्यकर्ताओं की आमोदरफ्त में इजाफा होगा। पर, ऐसा हो न सका। पार्टी का कोई भी बड़ा पदाधिकारी कार्यालय नहीं पहुंचा, हालांकि, देरशाम तक मुख्यालय में बीजेपी अवध प्रांत के अध्यक्ष सुरेश चंद्र तिवारी समेत इक्का-दुक्का नेता ही पहुंचे और थोड़ी देर बाद ही वहां से निकल गए।

ढोल नगाड़ों के बीच जमकर आतिशबाजी

तीन राज्यों के चुनाव परिणामों के जैसे ही टीवी पर रुझान आने शुरू हुए कांग्रेस को बढ़त मिलती देख कांगे्रस कार्यकर्ता माल एवेन्यू स्थित प्रदेश कांग्रेस कमेटी मुख्यालय में जुटने लगे। दोपहर होते-होते मुख्यालय में हजारों कार्यकर्ता जुट चुके थे। उत्साहित कार्यकर्ता लगातार राहुल गांधी, सोनिया गांधी व राज बब्बर के समर्थन में नारेबाजी कर रहे थे। कार्यकर्ताओं ने इस दौरान जमकर आतिशबाजी की और ढोल नगाड़ों पर जमकर डांस किया। इस मौके पर मौजूद विधायक आराधना मिश्रा ने कहा कि राजीव गांधी ने आज ही अध्यक्ष के रूप में एक साल का कार्यकाल पूरा किया है, देश की जनता व कार्यकर्ताओं ने उन्हें तीन राज्यों की जीत का तोहफा दे दिया। जश्न के दौरान पूर्व मंत्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी, रामकृष्ण द्विवेदी, डा। आरपी त्रिपाठी, बोधलाल शुक्ल, सुबोध श्रीवास्तव, पंकज तिवारी, अशोक सिंह, मीना रावत प्रमुख रूप से मौजूद थीं।

अखिलेश ने भी बोला बीजेपी पर हमला

तीन राज्यों में बीजेपी की हार पर पूर्व सीएम व सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने भी जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि जनता बीजेपी के झूठे वायदों, जाति संप्रदाय की राजनीति से ऊब चुकी है। अब उनके बहकावे में नहीं आने वाली है। राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश की जनता ने इन्हीं वजहों से बीजेपी को बेदखल कर दिया है। अखिलेश ने कहा कि मतदाताओं ने यह जता दिया है कि एक और एक मिलकर ग्यारह होते हैं तो बड़े-बड़ों की सत्ता नौ दो ग्यारह हो जाती है। उन्होंने कहा कि इन चुनाव नतीजों का असर निश्चित रूप से 2019 के लोकसभा चुनावों पर पड़ेगा और जनता भाजपा को ऐसे ही परिणाम देने का बेसब्री से इंतजार कर रही है।

Posted By: Inextlive