पर्यटन विभाग वेबसाइट पर अपलोड करेगा संगम वॉक का वीडियो, टूरिस्ट गाइड करेंगे पर्यटकों की हेल्प

ALLAHABAD: शहर में हर किसी को पता होगा कि संगम नोज के आसपास कौन-कौन से ऐतिहासिक व धार्मिक महत्व के स्थल हैं। दूरदराज के क्षेत्रों या प्रांतों से आने वाले पर्यटक जानकारी के अभाव में इधर-उधर भटकते रहते हैं, लेकिन पर्यटन विभाग ने पर्यटकों की मुश्किलों का समाधान कर दिया है। इसके लिए कुंभ मेला से पहले यहां आने वाले पर्यटकों को संगम वॉक कराने की योजना बनाई गई है। वॉक के जरिए कुंभ मेला की आफिशियल वेबसाइट kumbh.gov.in पर कोई भी अपना नाम व मोबाइल नम्बर दर्ज कराएगा तो उसे टूरिस्ट गाइड की हेल्प से संगम वॉक की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

स्थाई होगी वॉक की सुविधा

कुंभ मेला को ध्यान में रखते हुए पर्यटन विभाग ने पहले चरण में संगम वॉक और दूसरे चरण में हेरिटेज वॉक कराने की योजना बनाई थी। उसी कड़ी में संगम वॉक का आगाज विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर 27 सितम्बर को किया जाएगा। खास बात ये है कि वॉक की सुविधा सिर्फ मेला की अवधि के दौरान नहीं बल्कि स्थाई रूप से हमेशा के लिए पर्यटकों को प्रदान की जाएगी।

वॉक में शामिल धार्मिक धरोहर

संगम वॉक के अन्तर्गत पर्यटकों को संगम नोज के आसपास के धार्मिक व ऐतिहासिक महत्व के स्थलों को टूरिस्ट गाइड की मदद से रूबरू कराया जाएगा और उन स्थलों का इतिहास और उसकी विशेषता भी बताई जाएगी। इन स्थलों में प्रमुख रूप से संगम नोज, बन्धवा स्थित बड़े हनुमान जी का मंदिर, शंकर विमान मंडपम, पातालपुरी व अक्षयवट को शामिल किया गया है। इसके अलावा रामघाट पर होने वाली गंगा आरती में भी पर्यटकों को शामिल किया जाएगा।

वेबसाइट पर अपलोड होगा वीडियो

संगम वॉक का आगाज विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर किया जाएगा। उस दिन पर्यटन विभाग के अधिकारी व टूरिस्ट गाइड के साथ पर्यटकों को वॉक कराई जाएगी और रामघाट की गंगा आरती के साथ वॉक का समापन होगा। इसका वीडियो मेला की आफिशियल वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी। वीडियो के साथ विभागीय अधिकारियों व टूरिस्ट गाइड का नम्बर भी दिया जाएगा। इसके जरिए पर्यटक संपर्क करके वॉक का हिस्सा बन सकते हैं।

विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर संगम वॉक का शुभारंभ किया जाएगा। वॉक का वीडियो और अधिकारियों का नम्बर वेबसाइट पर उपलब्ध कराया जाएगा, ताकि पर्यटक बिना किसी परेशानी के आसानी से प्रयाग की महत्ता का अवलोकन कर सकें।

अनुपम श्रीवास्तव, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी

Posted By: Inextlive