-सावन माह में मुगलसराय स्टेशन पर कांवरियों की होने वाली गैदरिंग को लेकर जीआरपी हुई अलर्ट

-स्टेशन पर बर्थ को लेकर ट्रेन पैसेंजर्स व कांवरियों में टकराहट न होने देने के लिए उठाया कदम

VARANASI: बिहार स्थित देवधर मंदिर में बाबा भोलेनाथ को जलाभिषेक करने के लिए कांवरियों का जत्था मुगलसराय रेलवे स्टेशन से होकर गुजरता है। बिहार जाने वाली सभी ट्रेन्स में सावन भर कांवरियों का कब्जा रहता है। बर्थ पर बैठने को लेकर कांवरियों व पैसेंजर्स में मारपीट की घटनाएं मुगलसराय रेलवे स्टेशन पर हर साल सामने आती हैं। लेकिन इस बार कांवरियों को लेकर रेलवे की सिक्योरिटी एजेंसीज काफी अलर्ट है। ट्रेन के अंदर व प्लेटफॉर्म पर जमा कांवरियों की वीडियोग्राफी कराना जीआरपी ने स्टार्ट कर दिया है।

बिहार की ट्रेन्स पर विशेष नजर

बिहार से अप-डाउन करने वाली ट्रेन्स में जीआरपी वीडियोग्राफी करा रही है। इसके लिए चार एसआई व चार जवानों की टीम बनाई गई है। इसके अलावा टीम स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया, फुटओवर ब्रिज, पैसेंजर्स हॉल, वेटिंग रूम, प्लेटफॉर्म व अन्य ट्रेन्स में भी कांवरियों की वीडियोग्राफी करा रही है।

पंद्रह लाख होती है गैदरिंग

एशिया के सबसे बड़े यार्ड के रूप में फेमस मुगलसराय रेलवे स्टेशन पर सावन माह में लगभग दस से पंद्रह लाख कांवरियों का अप-डाउन होता है। बिहार जाने के लिए यहां से दर्जन भर ट्रेन्स अवेलेबल रहती हैं। इसलिए पूर्वाचल के कांवरियों का हुजूम मुगलसराय स्टेशन पर ही उमड़ता है। इन्हें संभालने के लिए हर साल रेलवे को डिस्ट्रिक्ट पुलिस की हेल्प लेनी पड़ती है।

सावन में चली मेला स्पेशल ट्रेन

सावन में कांवरियों की गैदरिंग को देखते हुए मुगलसराय रेल डिवीजन ने मेला स्पेशल पैसेंजर्स ट्रेन शुरू की है। एक दिन अल्टरनेट करके गया से पटना वाया जसीडीह के लिए चलेगी। गया रेलवे स्टेशन से रात आठ बजकर भ्भ् बजे खुलेगी। जबकि कांवरियों की भीड़ को देखते हुए बिहार की ट्रेन्स में एक्स्ट्रा कोचेज लगाने पर भी रेलवे विचार कर रही है।

ट्रेन पैसेंजर्स की सिक्योरिटी व कांवरियों के जत्थे पर पैनी नजर रखने के लिए उनकी वीडियोग्राफी कराई जा रही है। बिहार से अप-डाउन करने वाली ट्रेनों पर विशेष नजर रखी जा रही है।

-रतन सिंह यादव, इंस्पेक्टर, जीआरपी मुगलसराय

Posted By: Inextlive