घरों में कैद महिलाओं के लिए सहारा बनेगा विकल्प

2019-04-09T06:01:04+05:30

यह भी जानें

-24 घंटे में समस्या को संज्ञान में लेकर लिया जाएगा एक्शन

-1090 टॉलफ्री नंबर पर महिलाएं अभी दर्ज कराती हैं शिकायत

-यूपी पुलिस ने शुरू किया नया वेब पोर्टल, अब नहीं काटने पडें़गे थाने के चक्कर

-घर बैठे महिलाएं कर सकेंगी ऑनलाइन एफआईआर

बरेली : यूपी पुलिस ने महिलाओं की सुविधा के लिए नया वेब पोर्टल शुरू किया है। इसमें महिलाएं घर बैठे ऑन शिकायत दर्ज करा सकेंगी। अभी भी बहुत से लोग सोसाइटी में ऐसे हैं, जो महिलाओं को घर में कैद में रखकर उन पर अत्याचार करते हैं। इससे महिलाएं बाहर किसी से शिकायत नहीं कर पाती थी। अब इस नई सुविधा से वह घर बैठे से ही कंप्लेन कर सकेंगी। साथ ही महिलाओं को अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिए पहले थानों के चक्कर लगाने पड़ते थे और पुलिस के सवालों से उन्हें शर्मिदिगी भी उठानी पड़ती थी। अब वह बिना थाने जाए अपनी शिकायत मोबाइल से भी दर्ज करा सकेंगी। वही संबंधित थाना क्षेत्र 24 घंटे में शिकायत का संज्ञान लेकर मामला दर्ज करेगा।

24 घंटे में होगी कार्रवाई

आजकल ज्यादातर महिलाएं और किशोरियां स्मार्ट फोन यूज करती हैं। महिलाओं और किशोरियों पर होने वाले अत्याचार की विकल्प पोर्टल पर शिकायत करने बाद 24 घंटे के अंदर कार्रवाई की जाएगी। इस पर दर्ज शिकायतों पर संबंधित थाना को तुरंत एक्शन लेना होगा। वहीं कार्रवाई का ब्यौरा ऑनलाइन अपलोड करना होगा। इससे पुलिस अधिकारी शिकायत के सापेक्ष कार्रवाई का अवलोकन कर सकें। ऑनलाइन प्रक्रिया के चलते संबंधित थाने से भी शिकायत में कोई खेल नहीं किया जा सकेगा।

टेढ़े सवालों से बचाएगा विकल्प

अक्सर देखा गया है कि महिलाओं और किशोरियों के थाने जाने पर पुलिस उनसे उल्टे सीधे सवाल करती है। इससे कई बार महिलाएं और किशोरियां चुपचाप अत्याचार सहती रहती हैं और शिकायत नहीं करती हैं। विकल्प पोर्टल के माध्यम से इन सबसे भी छुटकारा मिलेगा।

नहीं मिलती थी रिसीविंग

वैसे तो किशोरियों से छेड़छाड़ और महिलाओं पर अत्याचार की शिकायत के लिए 1090 टॉलफ्री नंबर चल रहा है, लेकिन उसकी रिसीविंग नहीं मिलती थी। इससे महिलाओं को प्रॉब्लम फेस करनी पड़ती थी। अब वह ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने या कराने के बाद उसकी रिसीविंग भी निकाल सकेंगी।

ऐसे दर्ज होगी रिपोर्ट

। पीडि़त को यूपी पुलिस डॉट जीओबी डॉट इन पर लॉगइन करना होगा।

2. पोर्टल ओपन होने पर अपनी भाषा चुनने का ऑप्शन चुनना होगा।

3. पीडि़त को अपने जिले और थाने का नाम देना होगा।

4. अपना नाम, मोबाइल नंबर, पता और कोड भरने के बाद सबमिट करने का ऑप्शन आएगा। शिकायत सबमिट करते ही सबमिट करते ही रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वेरीफिकेशन के लिए वन टाइम पासवर्ड मिलेगा।

5. वेरीफिकेशन होने पर अपनी लिखित शिकायत, वीडियो या फोटो अपलोड करके दर्ज कराई जा सकेगी।

6. किसी तरह का आपत्तिजनक वीडियो, फोटो अपलोड करने की पूरी मनाही है।

7. व्यू ऑपशन पर जाकर शिकायतकर्ता संतुष्ट या असंतुष्ट होने का ऑप्शन भी चुन सकेंगी।

वर्जन :::

हाल ही में विकल्प वेब पोर्टल सुविधा शुरु की गई है, जिससे महिलाएं और किशोरियां घर बैठे ही शिकायत कर सकती हैं। शिकायत मिलने के बाद संबंधित थाने से 24 घंटे में कार्रवाई की जाएगी। किसी भी प्रकार की उदासीनता बरतने वालों पर कारवाई की जाएगी।

-अभिनंदन सिंह, एसपी सिटी।

inextlive from Bareilly News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.