- विनायक सिटी सेंटर मॉल के स्पेंसर, फूड कोर्ट और आर्यन रेस्टोरेंट में जिला प्रशासन ने मारा छापा

- मौके पर बासी और खराब खाद्य पदार्थ बरामद, काजू में मिले कीड़े

ALLAHABAD: महंगे रेस्टोरेंट या मॉल में खरीदारी या खाना खाने जा रहे हैं तो होशियार हो जाइए। कहीं ऐसा न हो कि पूरे पैसे देने के बावजूद आपको घटिया दर्जे का सामान उपलब्ध करा दिया जाए। सिविल लाइंस स्थित विनायक सिटी सेंटर मॉल में जिला प्रशासन के छापे में यही देखने को मिला। यहां मौजूद स्पेंसर, फूड कोर्ट और आर्यन रेस्टोरेंट में केवल बासी खाना ही नहीं बरामद हुआ, सब्जियां और फल भी सड़े हुए मिले। जिसको देखकर अधिकारियों की भौंहे तन गई। उन्होंने तत्काल कार्रवाई करते खराब चीजों को फिकवा दिया और जांच के लिए सैंपल लैब भेज दिए।

मिला एक दिन पुराना खाना

छापा जिला प्रशासन और खाद्य विभाग की टीम ने संयुक्त रूप से मारा था। इस दौरान आर्यन रेस्टोरेंट में फंगस लगी सब्जी बरामद की गई। मौके पर मिले मीट की परचेजिंग रसीद नहीं थी, जिससे यह पता नहीं लग सका कि यह कितने दिन पुराना है। छह किलो सब्जी मौके पर फिकवाई गई। रेस्टोरेंट में मौजूद खाना भी एक दिन बासी था। उसे भी डिस्पोज करवा दिया गया। फूड ऑफिसर्स ने बहुत ज्यादा गंदगी पाए जाने पर ऐतराज जताया। मिलावट के शक पर पनीर, दही और घी के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। रेस्टोरेंट में चीजों के खरीद-फरोख्त की रसीद भी नहीं मिली।

सेम डेट पैकिंग में मिला फंगस लगा मशरूम

इसी मॉल के बेसमेंट स्थित स्पेंसर में पाया गया पैक्ड मशरूम फंगस लगा हुआ था। सबसे अहम ये था कि इसकी पैकिंग तीन सितंबर की थी और लेबलिंग पर लखनऊ की किसी फर्म का नाम लिखा हुआ था। अधिकारियों ने पूछा कि सेम डेट पैकिंग में ही कोई चीज कैसे खराब हो सकती है। जिसे संदेहजनक पाया गया। इसके अलावा भारी मात्रा में सेब, टमाटर, अदरक, सेब, कद्दू भी खराब और सड़ा हुआ मिला। अधिकारियों के मांगने पर प्रतिष्ठान का स्टाफ परचेजिंग रसीद भी नहीं दिखा सका। सभी चीजों को प्रशासनिक अधिकारियों ने फिकवा दिया। साथ ही स्पेंसर के स्पेशल घी का सैंपल भी जांच के लिए भेज दिया।

कीड़े लगा काजू देख हैरान

फूड कोर्ट में के हालात भी बहुत अच्छे नही पाए गए। यहां पर मिले काजू में कीड़े लगे हुए थे। जिस पर अधिकारियों ने प्रतिष्ठान के संचालकों को खरीखोटी सुनाई। मौके पर मिला तीन दिन पुराना चिकन भी फिकवाया गया। क्0 से क्भ् किलो तीन दिन पुराना खाना भी मौजूद था। इसे भी डिस्पोज कराया गया। अधिकारियों ने काजू और खुले बेसन का सैंपल लेकर लखनऊ लैब जांच के लिए भेजा है। जांच अपर नगर मजिस्ट्रेट द्वितीय अर्चना द्विवेदी के नेतृत्व में हुई। टीम में मजिस्ट्रेट धीरेंद्र प्रताप, शशिभूषण राय, खाद्य विभाग के योगेश राय, तूलिका शर्मा और नफीस शामिल थे। खाद्य विभाग के अभिहित अधिकारी हरिमोहन श्रीवास्तव ने बताया कि स्पेंसर और आर्यन को विभाग की ओर से इम्प्रूवमेंट भिजवाया जा रहा है। सुधार नहीं होने पर इनका लाइसेंस रद करने की कार्रवाई की जाएगी।

Posted By: Inextlive