- बोली में जिसका रेट होगा हाई उसे ही मिलेगा वीआईपी नम्बर

- अब ऑनलाइन करा सकेंगे फिटनेस

GORAKHPUR: लक्जरी गाड़ी के साथ ही वीआईपी नम्बरों के शौकिनों की राह अब और कठिन हो गई है। ऐसे लोगों को वीआईपी नम्बर लेने के लिए अब ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ेगी। जहां पहले ऑनलाइन वीआईपी नम्बरों को बुक कराकर एक फिक्स रेट देकर अपने नाम पर अलॉट कर लेते थे। वहीं अब वीआईपी नम्बरों की चाहत रखने वाले लोगों को इसके लिए ऑन लाइन बोली लगानी होगी। क्यूकि परिवहन विभाग वीआईपी नम्बरों की निलामी करेगा। इसमे बोली लगाने वाले लोगों में जिसका रेट हाई होगा उसे ही वीआईपी नम्बर अलॉट किया जाएगा।

लखनऊ में हुई ट्रेनिंग

आरआई लक्ष्मी कांत ने बताया कि 346 वीआईपी नम्बरों की निलामी कराई जाएगी। इसके लिए प्रदेश के सभी आरटीओ विभाग के स्टाफ की बकायदा ट्रेनिंग भी कराई गई है। जिसमे ये सारी जानकारियों दी गई हैं। वीआईपी नम्बरों को पहले से ही ए, बी, सी और डी श्रेणी में बांटा गया था। जिसमे ए श्रेणी का 15, बी का 7500, सी 5000 और डी श्रेणी के नम्बरों का 3 हजार रेट तय है। परिवहन विभाग के वेबसाइट पर इन नम्बरों की बोली भी तय रेट से ही शुरू होगी।

14 दिन का प्रासेस

वीआईपी नम्बरों की निलामी का प्रासेस दो सप्ताह तक चलेगी। इसमे चार दिन तक नम्बर बुक कराने की प्रक्रिया चलेगी। इसके बाद तीन दिन ऑनलाइन ही नम्बरों की बोली लगेगी। इसके बाद जिसका रेट हाई होगा उसके नाम पर नम्बर अलॉट कर दिया जाएगा। 14 दिन बाद भी अगर कोई नम्बर लेने नहीं आता है तो पहले आओ पहले पाओ के आधार पर नम्बर दे दिया जाएगा।

जमा करना होगा एडवांस

नम्बरों की निलामी में शामिल होने के लिए लोगों को तय रेट का 1 थर्ड जमा करना होगा। अगर कोई 7500 वाली श्रेणी का नम्बर बुक कराता है तो उसे 2500 रुपए एडवांस जमा करना होगा। इसके बाद नम्बर अलॉट होने पर बाकी पैसा जमा करना होगा।

फैक्ट फिगर

वीआईपी नम्बरों की संख्या- 346

ए श्रेणी की तय फीस- 15000

बी श्रेणी की तय फीस- 7500

सी श्रेणी की तय फीस- 5000

डी श्रेणी की तय फीस- 3000

बॉक्श-

अब ऑनलाइन होगा फिटनेस

आरटीओ विभाग धीरे-धीरे अपने सभी काम ऑनलाइन करता जा रहा है। इसी कड़ी में फिटनेस का काम भी अब ऑनलाइन कर दिया गया है। पब्लिक को फिटनेस के लिए दलालों या फिर बिचौलियों की जरूरत नहीं पड़ेगी। अब घर बैठे लोग फिटनेस सार्टिफिकेट बनवा सकेंगे। इसके लिए उन्हें फिटनेस समाप्त होने के 45 दिन के अंदर ही वाहन 4 पोर्टल पर आवेदन करना होगा। फिटनेस के लिए वाहन मालिक को ऑनलाइन डेट लेने के लिए अपने मनमुताबिक तारिख तय कर सकते हैं। इसकी फीस भी ऑनलाइन ही जमा होगी। इसके बाद उन्हें तय डेट पर आना होगा। तय डेट पर न आने पर उन्हें दो बार मौका मिलेगा। उसके बाद भी नहीं आने पर 50 रुपए के हिसाब से डेली जुर्माना देना पड़ेगा।

वर्जन-

एक दिन की लखनऊ में ट्रेनिंग कराई गई है। पब्लिक की परेशानी को देखते हुए फिटनेस को भी ऑनलाइन कर दिया गया है। कुछ ही दिन में वीआईपी नम्बरों की निलामी भी शुरू हो जाएगी।

लक्ष्मीकांत, आरआई

Posted By: Inextlive