ईसीआई ने दिए निर्देश, प्रशासन का वाहन दिव्यांग को घर से लेकर आएगा और घर तक छोड़ेगा

पोलिंग बूथ तक पहुंचने के लिए मिलेगा एक सहयोगी, पोलिंग स्टेशन पर रैंप, व्हील चेयर की व्यवस्था होगी

एसडीएम को दिया गया जिम्मा, गूगल जियो टैगिंग कर चिह्नित कर रहे दिव्यांग वोटर्स

Meerut। मेरठ में 9248 दिव्यांगों को लोकसभा चुनाव के दौरान वीआईपी ट्रीटमेंट मिलेगा। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर दिव्यांग वोटर्स की गूगल जियो टैगिंग की जा रही है। व्यवस्थाएं न होने से पोलिंग बूथ पर दिव्यांग वोटर अब तक खुद को असहज महसूस करते थे तो वहीं ज्यादातर वोटिंग प्रक्रिया में हिस्सा लेने से कतराते थे। ईसीआई ने शत प्रतिशत दिव्यांग वोटर्स को पोलिंग बूथ तक पहुंचाने का जिम्मा जिला प्रशासन को सौंपा है।

अब तक 9248

उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं एडीएम प्रशासन रामचंद्र ने बताया कि अब तक जनपद की सातों विधानसभा में 9248 दिव्यांग वोटर्स की लोकेशन को गूगल जियो टैगिंग से ट्रैस किया जा चुका है। सर्वाधित 2279 दिव्यांग वोटर किठौर विधानसभा में हैं जबकि सबसे कम 351 दिव्यांग वोटर मेरठ कैंट विधानसभा में ट्रैस किए जा चुके हैं। निर्वाचन विभाग विभिन्न अवेयरनेस कार्यक्रम में इन दिव्यांगों की न सिर्फ मौजूदगी सुनिश्चित करता है बल्कि उन्हें वोटिंग के लिए प्रेरित भी करता है। एडीएम प्रशासन ने बताया कि आयोग के निर्देश पर लोकसभा चुनाव के दौरान पोलिंग बूथ पर दिव्यांगों को वीआईटी ट्रीटमेंट दिया जाएगा। सभी पोलिंग स्टेशन पर व्हील चेयर मौजूद होगी तो वहीं पोलिंग बूथ तक जाने के लिए रैंप बनी होगी।

घर से लेने आएंगे

आयोग के निर्देश पर दिव्यांग को जिला प्रशासन का वाहन मदतान के दौरान घर से लेने और घर तक छोड़ने आएगा। इस दौरान एक व्यक्ति दिव्यांग की सहायता के लिए मौजूद रहेगा, परिवार का कोई व्यक्ति साथ न होने पर स्थानीय प्रशासन सहयोगी का बंदोबस्त करेगा। एडीएम प्रशासन ने बताया कि मतदान के दौरान दिव्यांग की सुविधा और आवश्यकता को ध्यान में रखा जाएगा। उन्होंने बताया कि विधानसभावार दिव्यांगों को गूगल जियो टैगिंग से जोड़ने का कार्य एसडीएम के निर्देशन में संचालित हो रहा है।

ब्रेल लिपि में परची

इस बार नेत्रहीन मतदाताओं के लिए ब्रेल लिपि में प्रिंटेड मतदाता परची उपलब्ध कराएगा। जिससे कि दिव्यांग वोटर यह जान सके कि यह परची उसी की है, मतदान के संबंध में अन्य जानकारी भी इस पर प्रिंट होगी। मेरठ में 807 नेत्रहीन दिव्यांग हैं।

एक नजर में

7 विधान सभा क्षेत्र मेरठ में

9248 कुल दिव्यांग

807 नेत्रहीन

512 बोलने अथवा सुनने में अक्षम

7082-चलने-फिरने में असमर्थ

847-अन्य

विधानसभावार

2111-सिवालखास

1606-सरधना

1325-हस्तिनापुर

2279-किठौर

351-मेरठ कैंट

518-मेरठ

1058-मेरठ साउथ

9248-कुल दिव्यांग

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर दिव्यांगों को पोलिंग बूथ पर वीआईपी ट्रीटमेंट मिलेगा। पोलिंग बूथ तक आने में अक्षम दिव्यांगों को जिला प्रशासन का वाहन से घर से लेने जाएगा और घर तक छोड़ेगा। दिव्यांग की टैगिंग का कार्य चल रहा है।

रामचंद्र, एडीएम प्रशासन

Posted By: Inextlive