कुंभ मेला की हर गतिविधि के लिए वर्चुअल रियलिटी हेड सेट का होगा इस्तेमाल

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: अगर आपको घर पर बैठकर या कही पर भी कुंभ मेला के विहंगम नजारे का आनंद आसानी से मिल जाए तो उससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता है। जैसे-जैसे मेला का आयोजन नजदीक आता जा रहा है वैसे-वैसे मेला प्रशासन द्वारा योजनाएं भी बनाई जा रही हैं। इस बार के कुंभ मेला में अखाड़ों के शाही स्नान हो या शिविरों में होने वाले प्रवचन, उसको आप वर्चुअल रियलिटी हेड सेट के माध्यम से देख सकते हैं। इसके लिए दिसम्बर के पहले सप्ताह में प्रयागराज मेला प्राधिकरण की ओर से टेंडर निकाला जा चुका है।

ऐसे देखा जा सकता है लाइव

मेला की अवधि में कुंभ लाइव के लिए मेला प्राधिकरण की वेबसाइट www.kumbh.gov.in पर जाना होगा। इस पर आयोजन से जुड़ा वीडियो चलता हुआ मिलेगा। बस आपको उस वीडियो को डाउन लोड करना होगा। फिर वर्चुअल रियलिटी हेड सेट को आंख पर लगाना होगा। इसके बाद ब्लू टूथ डिवाइस की तरह ही वीडियो व हेड सेट को इन्टीगे्रट करके अपने मोबाइल या लैपटाप पर कहीं भी बैठकर आसानी से देखा जा सकेगा।

हेड सेट की मिलेगी ऑनलाइन सुविधा

मेला प्राधिकरण ने जिस वर्चुअल रियलिटी हेड सेट के लिए टेंडर निकाला है उसके लिए दिल्ली, गुरुग्राम, बंगलुरू, मुम्बई व नोएडा की कंपनियों ने दिलचस्पी दिखाई है। उप मेलाधिकारी राजीव राय की मानें तो प्राधिकरण ने वर्चुअल रियलिटी हेड सेट को वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन बिक्री की योजना बनाई है। कंपनी का चयन होने के बाद इसकी विस्तृत जानकारी वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी। हेड सेट की कीमत कितनी होगी इसका निर्धारण कंपनी का चयन करने के बाद किया जाएगा।

लगाया जाएंगे पांच कियोस्क

कुंभ लाइव की सुविधा देने के अलावा मेला एरिया में भी मेला का लाइव प्रसारण किया जाएगा। इसके लिए अलग-अलग एरिया में पांच बड़े-बड़े कियोस्क लगाने की योजना है। जिस पर हर वक्त मेला की गतिविधियों का सजीव प्रसारण होता रहेगा। अभी तक सिर्फ संगम नोज के पास कियोस्क लगाने की जगह चिन्हित की गई है। शेष चार जगहों का चयन दिसम्बर के अंतिम सप्ताह तक कर लिया जाएगा।

दिव्य और भव्य कुंभ को सार्थक करने के लिए तैयारियां जोरों पर की जा रही हैं। इस बार वर्चुअल रियलिटी हेड सेट तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके जरिए मेला के अद्भुत नजारे को कहीं भी बैठकर देखा जा सकता है।

राजीव राय, उप मेलाधिकारी

Posted By: Inextlive