गिरिडीह : पत्थर तोड़ने के लिए मोटरसाइकिल की डिक्की में डेटोनेटर व डायनामाइट रखकर ले जाना तीन लोगों की जिंदगी के लिए भारी पड़ गया. डिक्की से विस्फोटक को निकालने के दौरान विस्फोट हो गया. गांडेय थाना क्षेत्र के पंदनाटांड़ गांव में रविवार को हुई इस घटना में ये तीनों अपनी जान गंवा बैठे और दो महिलाएं घायल हो गई. सूचना पर दलबल के साथ पहुंचे थाना प्रभारी अशोक कुमार सिंह ने पड़ताल करने के बादा शवों को कब्जे में ले लिया. ग्रामीणों की मदद से घायलों को गिरिडीह सदर अस्पताल ले जाया गया जहां एक की हालत गंभीर है. मृतकों में बरमसिया निवासी सिराज अंसारी, पंदनाटांड़ निवासी जब्बार मियां व जब्बार के पुत्र शोएब शामिल हैं. जबकि घायलों में जब्बार की पत्नी शहजादी बीवी व इदिया बीवी शामिल हैं.

माहौल हुआ गमगीन

बताया गया कि 45 वर्षीय जब्बार के मनरेगा कूप में पत्थर तोड़ने के लिए डायनामाइट से विस्फोट किया जाना था. कुएं में विस्फोटक लगाने के लिए 35 वर्षीय सिराज अपनी बाइक की डिक्की में डायनामाइट लेकर जब्बार के यहां पहुंचे. उन्होंने कुआं से 50 फीट दूर बाइक खड़ी की और डिक्की से डायनामाइट निकालने लगे. इसे देखने के लिए बाइक के पास जब्बार, उनका 12 वर्षीय बेटा, पत्नी व गांव की कुछ महिलाएं खड़ी थीं. डिक्की से निकालने समय ही विस्फोट हो गया. इससे सिराज व जब्बार के पुत्र के शरीर परखच्चे उड़ गए. उनके शरीर के अवशेष काफी दूर जा गिरे. साथ ही जब्बार, 30 वर्षीय शहजादी व 55 वर्षीय इदिया गंभीर रूप से घायल हो गई. अस्पताल लाते समय जब्बार की भी मौत हो गई. घटनास्थल पर मृतकों के परिजनों के बिलखने से पूरा माहौल गमगीन हो गया.

मोबाइल पर बात बना मौत का कारण

गांडेय थाना प्रभारी सिंह ने बताया कि ग्रामीणों से पूछताछ में पता चला कि सिराज एक हाथ से डायनामाइट निकाल रहा था और दूसरे हाथ में मोबाइल से किसी से बातचीत कर रहा था. मोबाइल के रेडिएशन के कारण डायनामाइट में विस्फोट हो गया. हालांकि मामले की जांच की जा रही है.

Posted By: Prabhat Gopal Jha