-दैनिक जागरण का सहयोगी मीडिया प्लेटफार्म विश्वास न्यूज सिखा रहा फेक न्यूज पहचानने का गुर

- विश्वास न्यूज ने शुरू किया है फेक न्यूज के खिलाफ अभियान

meerut@inext.co.in

MEERUT : दैनिक जागरण के सहयोगी मीडिया प्लेटफार्म विश्वास न्यूज ने फेक न्यूज को रोकने के लिए एक मुहिम चलाया है. इसके तहत कैंट स्थित एक होटल दो दिवसीय कार्यशाला की शुरुआत बुधवार को हुई. पहले दिन दो सत्रों में आयोजित कार्यशाला में महिलाओं के साथ ही कॉलेज व यूनिवर्सिटी के छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया. इसमें 100 से अधिक सुपर चैंपियन निकले. ये सभी फेक न्यूज को आगे बढ़ने से रोकेंगे. विश्वास न्यूज ने 15 दिन के अभियान में तीन राज्यों के नौ शहरों को कवर करते हुए 2000 लोगों को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य निर्धारित किया है. इन्हीं दो हजार सुपर चैंपियन के जरिए एक लाख लोगों तक पहुंच बनाकर देश में फेसबुक, वाट्सएप जैसी सोशल नेटवर्किंग साइट पर फेक न्यूज की बाढ़ को रोका जा सकेगा. सुबह के सत्र में छात्र-छात्राओं ने फेक न्यूज को पहचानने से लेकर उसे रोकने का तरीका जाना. जबकि दूसरे सत्र में महिलाओं ने न्यूज, फोटो, वीडियो, ऑडियो को आगे बढ़ाने से पहले उसकी सत्यता परखने का तरीका जाना.

 

सच्चाई की करे जांच

विश्वास न्यूज की ओर से जागरण न्यू मीडिया के सीनियर एडिटर (न्यूज) प्रत्युष रंजन ने कहा कि सोशल साइट से आज जो भी फोटो, वीडियो या कंटेंट आता है, विशेषकर जो मन में शंका पैदा करे, उस पर आंख मूंदकर विश्वास नहीं करना चाहिए. उसकी सच्चाई की जांच करने के बाद ही आगे बढ़ाना चाहिए.

 

ऑफर या ईनाम के फेर में न पड़ें

प्रत्युष रंजन ने कहा कि अगर आपके मोबाइल पर किसी ऑफर या इनाम जीतने का मैसेज आए तो उससे सतर्क रहें. इस प्रकार के मैसेज पर दिए गए लिंक को क्लिक करने की गलती न करें. ऐसे लिंक को खोलने से अनचाहे ऐप आपकी जानकारी के बगैर मोबाइल में इंस्टाल हो जाते हैं. इससे मोबाइल हैक होने का खतरा बढ़ जाता है. इससे आपकी व्यक्तिगत जानकारी लीक होने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है.

Posted By: Vivek Srivastava