-पर्दानशीं पोलिंग बूथ हुए चिह्नित, अतिरिक्त कर्मचारी की होगी तैनाती

-पोलिंग स्टेशन पर व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के लिए अंतिम सर्वे

आई एक्सक्लूसिव

मेरठ: पर्दानशीं महिलाओं की पहचान पोलिंग बूथ पर तैनात पीठासीन अधिकारी समेत सिक्योरिटी स्टाफ के लिए कड़ी चुनौती होती है तो वहीं इससे फर्जी मतदान की आशंका भी बनी रहती है. चुनाव आयोग के निर्देश पर मेरठ में 859 ऐसे पोलिंग बूथ चिह्नित किए गए हैं जहां पर पर्दानशीं महिला वोटर्स की संख्या अच्छी-खासी है तो वहीं इन बूथ पर कोई महिलाकर्मी तैनात नहीं है. ऐसे में पर्दानशीं वोटर्स की चेकिंग के लिए अलग से महिला मतदान कर्मी की तैनाती इन पोलिंग बूथ पर की गई है.

पारदर्शी हो मतदान प्रक्रिया

पर्दानशीं महिला वोटर की पहचान उजागर न होने से कभी-कभी फर्जी मतदान की संभावनाएं बनी रहती हैं. ऐसी शिकायतों पर अंकुश लगाने के लिए जिला प्रशासन ने विशेष व्यवस्था की है. पर्दानशीं की पहचान के लिए 859 पर पोलिंग बूथ पर महिलाकर्मी को नियुक्त किया गया है. पोलिंग बूथ पर आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों और सहायिकाओं को पर्दानशीं वोटर्स की पहचान के लिए तैनात किया गया है, आयोग द्वारा पर्दानशीं का मानदेय भी करीब 450 रुपए निर्धारित किया गया है. सर्वाधिक पर्दानशीं पोलिंग बूथ (199) मेरठ शहर विधानसभा क्षेत्र में हैं जबकि मेरठ कैंट में सबसे कम 51 पर्दानशीं पोलिंग बूथ हैं.

175 केंद्रों पर 5 मतदानकर्मी

जिला प्रशासन ने मेरठ में 175 पोलिंग बूथ ऐसे चिह्नित किए गए हैं जिसमें पीठासीन अधिकारी के अलावा 4 अन्य मतदानकर्मी तैनात रहेंगे जबकि आमतौर पर एक पोलिंग बूथ में पीठासीन अधिकारी के अलावा 3 कर्मचारियों की तैनाती की गई है. ऐसा इसलिए किया गया है कि इन पोलिंग बूथों पर मतदाताओं की संख्या 1200 से अधिक है. समय से चुनाव प्रक्रिया को संपन्न कराने के लिए भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर 175 अतिरिक्त कर्मचारी की तैनाती जिसे टूबी करते हैं तैनात किए गए हैं. सर्वाधिक अतिरिक्त कर्मचारी (47) मेरठ दक्षिण विधानसभा में हैं जबकि मेरठ शहर में सबसे कम 8 अतिरिक्त कर्मचारियों की तैनाती की गई है.

लोकसभा चुनाव-एक नजर में..

1198-कुल पोलिंग सेंटर

2740-कुल पोलिंग बूथ

2536837-मेरठ में कुल वोटर्स

1390484-मेरठ में पुरुष वोटर्स

1146155-मेरठ में महिला वोटर्स

198-थर्ड जेंडर

11926-दिव्यांग वोटर्स

22-जोनल अधिकारी

234-सेक्टर अधिकारी

304-वेबकास्टिंग के लिए चयनित पोलिंग बूथ

325-क्रिटिकल पोलिंग बूथ

138-वल्नरेबल पोलिंग बूथ

318-माइक्रो आब्जर्वर

226-वीडियोग्राफी कैमरा

---

जनपद के 859 पोलिंग बूथों को पर्दानशीं पोलिंग बूथ घोषित किया है. ये वो बूथ हैं जहां पर पर्दानशीं वोटर्स तो हैं किंतु उनकी चेकिंग के लिए महिला स्टाफ नहीं है. इसलिए महिला स्टाफ की तैनाती सुनिश्चित कराने के साथ-साथ इन बूथों पर आ रहीं पर्दानशीं वोटर्स की चेकिंग कराई जाएगी.

-सुभाष चंद्र प्रजापति, एडीएम फाइनेंस, मेरठ

Posted By: Lekhchand Singh