- 10 पुलिसकर्मी थाने में किए जाएंगे तैनात

- 1 थाना प्रभारी

- 1 सब इंस्पेक्टर

- 4 कांस्टेबल

- 2 गाडि़यां मूवमेंट के लिए दी जाएंगी

- प्रदेश में केवल आगरा में है पर्यटन थाना, दूसरा लखनऊ में बनेगा

- पर्यटन थाना के लिए शासन ने एसएसपी से मांगा प्रपोजल

- इमामबाड़ा के गाइड होंगे थाने के संविदा कर्मी

mayank.srivastava@inext.co.in

LUCKNOW: पर्यटन पुलिस के बाद अब राजधानी में जल्द ही पर्यटन थाना भी बनेगा. यह प्रदेश का दूसरा पर्यटन थाना होगा. आगरा में सैलानियों की सुरक्षा के लिए पर्यटन थाना बनाया गया है. लखनऊ का पर्यटन थाना इमामबाड़े के आस-पास बनाया जाएगा. शासन ने इसके लिए एसएसपी से प्रपोजल मांगा है.

पर्यटन पुलिस की सफलता के बाद थाना

एसएसपी कलानिधि नैथानी ने राजधानी में आने वाले सैलानियों की सुरक्षा और उनके साथ होने वाली अप्रिय घटना पर अंकुश लगाने के लिए पर्यटन पुलिस की पहल की थी. पर्यटन पुलिस हैरिटेज जोन में एक्टिव रहती है और सैलानियों की परेशानियों को सुलझा भी रही है. लखनऊ पुलिस की इस पहल को देखते हुए शासन ने राजधानी में पर्यटन थाना बनाने का फैसला लिया है.

इसलिए जरूरत है पर्यटन थाना की

पुराने लखनऊ में काफी बड़ा एरिया हैरिटेज जोन घोषित है, जिसे देखने और घूमने के लिए देश नहीं बल्कि विदेशों से भी सैलानी आते हैं. कई बार सैलानियों के साथ धोखाधड़ी और अपराधिक घटनाएं हो चुकी हैं. विदेशी सैलानियों की सुविधा और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पर्यटन थाना बनाने की पहल की जा रही है. ताकि उन्हें अपनी समस्या लेकर कहीं भटकना न पड़े.

एसएसपी से मांग गया प्रपोजल

शासन ने एसएसपी कलानिधि नैथानी से पयर्टन थाने के लिए प्रपोजल मांगा है. एसएसपी के अनुसार पर्यटन थाना बड़े इमामबाड़े के आस-पास बनाया जाएगा. इसके लिए जगह और फोर्स की डिटेल मांगी जा रही है. पर्यटन थाने में कम से कम दस पुलिस कर्मी तैनात होंगे. एक थाना प्रभारी के साथ सब इंस्पेक्टर, हेड कांस्टेबल, ड्राइवर और तीन से चार कांस्टेबल तैनात किए जाएंगे. पर्यटन थाना में दो पर्यटन पुलिस के नाम से गाड़ी भी हैरिटेज जोन में गश्त करती रहेंगी.

गाइड बनेंगे थाने के संविदाकर्मी

पर्यटन थाना खुलने पर हैरिटेज जोन के गाइड की संविदा पर नियुक्ति की जाएगी. कई बार विदेशी सैलानियों की भाषा के चलते पुलिस कर्मी सही कार्रवाई नहीं कर पाते है. भाषा की समस्या को दूर करने के लिए गाइड को संविदा पर नियुक्त किया जाएगा और काम के अनुसार उनको वेतन दिया जाएगा. यह वेतन डेली के हिसाब से होगा.

कोट-

शासन ने पर्यटन थाने का प्रपोजल मांगा है. जल्द ही हैरिटेज जोन में पर्यटन थाना बनाया जाएगा. अभी विदेशी सैलानियों की सुरक्षा और उनकी मदद के लिए पर्यटन पुलिस एक्टिव है.

कलानिधि नैथानी, एसएसपी

Posted By: Kushal Mishra