ठाकुर का पुलिस को खुला चैलेंज

2019-04-25T06:00:04+05:30

- मोटर व्हीकल एक्ट के नियमों की उड़ा रहे धज्जियां

- हाई स्कि्योरिटी नंबर प्लेट की जगह मॉडिफाइड प्लेट्स

- रजिस्ट्रेशन नंबर से भी छेड़छाड़, प्लेट पर पॉलिटिकल पार्टीज के फ्लैग

देहरादून, दून में ट्रैफिक रूल्स का वॉयलेशन जमकर हो रहा है और कार्रवाई करने वाले विभाग नींद में हैं। सबसे ज्यादा छेड़छाड़ की जा रही है बाइक्स की नंबर प्लेट से, हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के बजाय गैरकानूनी तरीके से मॉडिफाइड नंबर प्लेट का खुलेआम चलन देखा जा रहा है। इतना ही नहीं रजिस्ट्रेशन नंबर के साथ भी छेड़ाछाड़ की जा रही है। बाइक्स पर युवाओं को गुमराह करने वाले स्लोगन लिखकर बाइक सवार टशन दिखा रहे हैं। कोई शराब का प्रचार तो कोई अपनी हनक दिखा रहा है। नंबर प्लेट्स पर पॉलिटिकल पार्टीज के सिंबल तक चस्पा हैं, लेकिन न तो पुलिस इनके विरुद्ध कार्रवाई कर रही है, न ही परिवहन विभाग।

कह दिए ठाकुर आया था

कारगी रोड पर बिना हेलमेट बुलेट पर रफ्तार भरते एक युवक ने नंबर प्लेट तो लगाई थी, लेकिन उससे बाइक का रजिस्ट्रेशन नंबर गायब था। इसकी जगह टशन में लिखा था कह दिएठाकुर आया था। अब इसका मतलब क्या है ये तो बाइक सवार ही जाने, लेकिन ट्रैफिक रूल का खुला वॉयलेशन करने पर भी यह युवक पुलिस के हत्थे नहीं चढ़ा। या फिर पुलिस इन मसलों पर आंखे बंद कर लेती है। अगर ये बाइक सवार किसी हादसे को अंजाम देकर फरार हो जाए तो पुलिस इसे कैसे ढूंढेगी, ये बड़ा सवाल है।

लेकिन हम ज्यादा पीते हैं

टशन का एक और मामला पिछले दिनों देखा गया। बाइक सवार का खुद बाइक परिचय करा रही थी, जिस पर चौहान जी लिखा था। बाइक की साइड पर एक कमेंट भी लिखा था दारू सब पीते हैं, लेकिन हम ज्यादा पीते हैं। ड्रंक एंड ड्राइव ट्रैफिक रूल्स का वॉयलेशन है और ये जानलेवा भी है। ऐसे में ये बाइक सवार इस नियम के विरुद्ध दुष्प्रचार सा करता नजर आता है। हालांकि, इस पर भी पुलिस की नजर नहीं पड़ी।

बुलेट पर बॉस

परिवहन विभाग द्वारा सभी वाहनों के लिए कंप्यूटराइज्ड हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट्स कंपल्सरी की गई हैं। जिन पर वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर फिक्स्ड साइज में अंकित होना चाहिए और कलर कोड भी निर्धारित है। लेकिन, इस नियम का खुलेआम मजाक बनाया जा रहा है। एक बुलेट ओनर ने अपनी बाइक पर रजिस्ट्रेशन नंबर कुछ इस तरह से अंकित किया था, कि जिसे 8055 पढ़ने की बजाय इंग्लिश में बॉस पढ़ा जाए। ये ट्रैफिक रूल का वॉयलेशन है।

नंबर प्लेट पर पार्टी का प्रचार

पॉलिटिकल पार्टीज से जुड़े मेंबर भी पार्टी की हनक दिखाने से नहीं चूकते। एक टू व्हीलर सवार बिना हेलमेट बाइक चलाता दिखा, जिसकी नंबर प्लेट एक पार्टी का फ्लैग ज्यादा लग रही थी। दरअसल नंबर प्लेट पर एक साइड रजिस्ट्रेशन नंबर तो दूसरी साइड पार्टी का सिंबल अंकित था और ये दोनों चीजें पार्टी के प्लैग के ऊपर चस्पा थे। अब इनके खिलाफ कौन कार्रवाई करे।

रोड पर नहीं दिखता आरटीओ दस्ता

परिवहन विभाग वाहन चेकिंग के दावे तो करता है, लेकिन रोड पर चेकिंग करता आरटीओ का दस्ता नहीं दिखता। कभी-कभार खानापूर्ति के लिए चेकिंग अभियान चलाया जाता है, ऐसे में वाहन चालक लगातार ट्रैफिक रूल्स का वॉयलेशन करते हैं और कार्रवाई से भी बच जाते हैं। मोटर व्हीकल एक्ट सिर्फ नाम का ही साबित हो रहा है।

-----------------

नंबर प्लेट में मॉडिफिकेशन नहीं किया जा सकता, ये एमवी एक्ट का वॉयलेशन माना जाएगा। स्पेसिफिक हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट ही मान्य है। अगर इससे इतर नंबर प्लेट यूज होती है तो कार्रवाई की जाएगी।

अरविन्द पांडे , एआरटीओ

------------

नंबर प्लेट पर नंबर के अलावा कुछ नहीं लिखा होना चाहिए। इसके अलावा वाहन पर अन्य जगहों पर भी कुछ नहीं लिखा जा सकता। चेकिंग टीम को निर्देश दिए जाएंगे कि अगर कईं इस तरह का वॉयलेशन पाया जाता है तो सख्त कार्रवाई की जाए।

प्रकाश चंद्र आर्य, एसपी ट्रैफिक

inextlive from Dehradun News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.