-वोटर लिस्ट पुनरीक्षण के दौरान 36659 नए वोटर्स ने किया अप्लाई

वोटर लिस्ट पुनरीक्षण के दौरान फ्म्म्भ्9 नए वोटर्स ने किया अप्लाई

BAREILLY: BAREILLY: लोकसभा चुनाव से पहले वोटर लिस्ट पुनरीक्षण के दौरान बरेली डिस्ट्रिक्ट में ख्09ब्0 मृत वोटर पाए गए हैं। इन सभी के नाम वोटर लिस्ट से हटा दिए गए हैं। पुनरीक्षण के दौरान फ्म्म्भ्9 युवा वोटर्स ने अप्लायी किया है। इन वोटर्स की उम्र क्8 से क्9 वर्ष के बीच है। सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी को पुनरीक्षण की रिपोर्ट भेज दी है। ट्यूजडे को इस संबंध में भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेसिंग की गई, जिसमें वोटर लिस्ट को पारदर्शी बनाने के लिए राजनैतिक दलों से बूथ लेवल एजेंट यानी बीएलए बनाने के भी निर्देश ि1दए हैं।

क्09भ्फ् डुप्लीकेट वोटसर् भी मिले

वोटर लिस्ट का पुनरीक्षण क् सितंबर से फ्0 नवंबर ख्0क्8 तक किया गया। इसके तहत क् जनवरी ख्0क्9 तक क्8 वर्ष की आयु पूरी करने वाले युवाओं ने भी वोटर बनने के लिए अप्लाई किया। वोटर लिस्ट पुनरीक्षण के दौरान पाया गया कि क्म्77म् वोटर्स दूसरे डिस्ट्रिक्ट या राज्य में शिफ्ट हो गए हैं। इस दौरान क्09भ्फ् वोटर्स ऐसे भी पाए गए जिनके वोट डुप्लीकेट यानी दो या उससे अधिक जगहों पर बने हुए थे।

अभी तक सिर्फ बीजेपी के बीएलए

वोटर लिस्ट पुनरीक्षण के दौरान कई वोटर्स के नाम लिस्ट से कट जाते हैं और जब चुनाव नजदीक आता है तो राजनैतिक दल वोटर्स के नाम गलत काटने के आरोप लगाते हैं। इस तरह के आरोपों से बचने के लिए वोटर्स लिस्ट को पारदर्शी बनाने के लिए बूथ लेवल ऑफिसर और बूथ लेवल एजेंट एक साथ बैठकर चेकिंग करेंगे। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में इस संबंध में निर्वाचन आयोग ने सभी जिलों के डीएम को निर्देश दिए हैं, लेकिन बरेली में अभी तक सिर्फ बीजेपी ने ही अपने बीएलए बनाए हैं। जबकि अन्य पार्टियों ने अभी तक बीएलए नहीं बनाए हैं। डीएम का कहना है कि सभी राजनैतिक दल अपने बीएलए बनाने के लिए निर्वाचन ऑफिस में संपर्क कर सकते हैं।

वोटर लिस्ट पुनरीक्षण के दौरान कई वोट काटे गए हैं और नए वोट भी बने हैं। वोटर लिस्ट पारदर्शी हो, इसके लिए राजनैतिक दलों के बीएलए भी बनाने के निर्देश मिले हैं।

वीरेंद्र कुमार, डीएम

Posted By: Inextlive