भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर स्वीप का होगा संचालन

1 जनवरी 2019 को 18 वर्ष की आयु पूरी कर रहे युवा बनवा सकेंगे वोट

Meerut। देश के निर्माण में मतदान का महत्व वोटर्स को सरलता से समझाने के लिए निर्वाचन आयोग अब संगीत के धुन पर जागरूकता फैलाएगा। चुनाव आयोग ने इसके लिए सभी जिलों को गानों की सीडी भेज रहा है। करीब दर्जन भर गानों वाली इस सीडी में वोटर्स को वोट करने के लिए प्रेरित करने वाले गानों के साथ नारे भी रिकॉर्ड हैं। 1 सितंबर से विभिन्न विभागों के कोआर्डीनेशन से वोटर्स को जागरूक करने के लिए अभियान आरंभ होगा।

वोटिंग को करेंगे अवेयर

सिस्टमेटिक वोटर एजूकेशन एंड इलेक्ट्रोरल पार्टीशिपेशन (स्वीप) के जिला प्रभारी और एडीएम प्रशासन रामचंद्र ने बताया कि वोटर्स को जागरूक करने के लिए आयोग की ओर से जागरूकता संबंधी निर्देश आ गए हैं। 1 सितंबर से नए वोटर्स बनाने के साथ-साथ जागरूकता अभियान भी आरंभ कर दिया जाएगा। वोटर्स को जागरूक करने के लिए विभिन्न माध्यमों को प्रयोग में ला रहे हैं तो वहीं गानों की सीडी भी निर्वाचन आयोग हर जनपद में भेज रहा है। सीडी में जागरूकता फैलाने के लिए बेहतर धुन वाले गाने हैं। इन गानों के बीच-बीच में वोटरों को जागरूक करने वाले नारे भी रिकॉर्ड किए गए हैं।

नुक्कड़ नाटक होगा

एडीएम प्रशासन ने बताया कि वोटर्स को जागरूक करने के लिए नुक्कड़ नाटक आयोजन स्कूल-कॉलेजों और गली-मोहल्लों में किया जाएगा। खासकर नवीन वोटर्स को वोटिंग से जोड़ने के लिए भारत निर्वाचन आयोग स्वीप के दौरान विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करेगा। नुक्कड़ नाटकों का मंचन कलाकारों की मदद लेकर जिले में कराया जाएगा। जनता के लिए इसमें मतदान के संबंध में संदेश भी दिया गया है। इसमें चित्रों के माध्यम से भी वोटर्स को जागरूक करने की कोशिश की गई है। बैनर और पोस्टर पर छपवाकर जनजागरूकता के नारों को छपवाकर सार्वजनिक जगहों पर लगाया जाएगा।

1 सितंबर से बनवाएं वोट

1 जनवरी 2019 को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले युवाओं का वोट बनवाने के लिए बड़े स्तर पर अभियान आरंभ किया जा रहा है। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर 1 सितंबर से 31 अक्टूबर तक अभियान का संचालन किया जाएगा। उप जिला निर्वाचन अधिकारी/एडीएम प्रशासन रामचंद्र ने बताया कि इस अवधि के दौरान बीएलओ एक बार फिर घर-घर जाकर युवा मतदाताओं के वोट बनवाएंगे तो वहीं 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले युवा विभिन्न माध्यमों से अपना वोट बनवा सकते हैं।

Posted By: Inextlive