-एसडीएम ने रिजर्व कर्मियों की समस्या का भी किया समाधान

-मीरगंज से सबसे ज्यादा आई ईवीएम खराबी की कंप्लेन, आंवला से एक भी नहीं

मतदान शुरू होने से पहले ही एसडीएम श्यामलता और एसीएम थर्ड अपने साथी कर्मचारियों के साथ मोर्चा संभाले हुए थे. वोटिंग सुबह 7 बजे शुरू हो गई, लेकिन आधे घंटे तक कोई भी शिकायत नहीं आई, जिस पर चुनाव संबंधी बातों की चर्चा होती रही. करीब 7:33 बजे फोन की रिंग बजने पर सभी अलर्ट हो जाते हैं. पहली शिकायत एक वोटर की थी जिसमें उसने बताया कि बूथ संख्या 350 और 355 मोहम्मदगंज में लोग चुनाव बहिष्कार कर रहे हैं. एसडीएम ने बताया कि वहां सिटी मजिस्ट्रेट वहां पहुंच रहे हैं.

आठ बजे स्टार्ट हुई वोटिंग

सुबह आठ बजे पीठासीन का कॉल आता है कि कृष्णा नगर स्थित पोलिंग बूथ पर मॉकपोल तो हो गया, लेकिन ईवीएम में खराबी के चलते वहां पर वोटिंग स्टार्ट नहीं हो पाई है. जिस पर कट्रोल रूम से तुरंत वहां कॉल करके इंजीनियर भेजा गया.

बूथ में अंधेरा, टॉर्च लेकर दिया वोट

सुबह 8:10 बजे के बाद शिकायतें थोड़ी रफ्तार पकड़ती हैं. एक वोटर की कॉल आती है कि जोगनिवादा स्थित बूथ पर अंधेरा पसरा हुआ. उसने पीठासीन से शिकायत की तो उन्होंने टॉर्च थमा दिया. कंट्रोल रूम ने कॉल करके वहां लाइट की व्यवस्था कराने का आदेश दिया.

हार्ट अटैक की सूचना पर अलर्ट

सुबह 8:22 बजे बिथरी चैनपुर विधान सभा स्थित आलमपुर जाफराबाद से एक मतदान कर्मी की कॉल आती है कि यहां पीठासीन अधिकारी को हार्ट अटैक पड़ा है, जिस पर सभी अलर्ट हो जाते हैं. एक-दो जगह और कॉल करने पर उन्हें पता चलता है कि सूचना सही है. वह वहां पर बैठे अधिकारियों को उनको दिखवाने को बोलती हैं.

फोन हो गए धड़ाम

सुबह 8:23 बजे कॉल आती है कि सनातन धर्म स्कूल में ईवीएम खराब है, जिस पर अधिकारी वहां इंजीनियर भेजकर ठीक करने को कहते हैं. 8:30 बजे के बाद अचानक से फोन शांत हो जाते है. एसडीएम ने तुरंत मोबाइल से कॉल करके दिखवाने को कहा, जिसके बाद पांच बाद फिर से फोन घनघनाने शुरू हो गए.

फेक न्यूज किया वेरीफाई

एक वोटर की कॉल आती है तो वह बताता है कि बूथ नंबर 303 नवाबगंज में कमल का बटन दबाने पर कांग्रेस को जा रहा है. जिस पर एसडीएम शिकायत वेरीफाई करने को कॉल करती हैं. 5 मिनट बाद वह बतातीं हैं कि यह फेक न्यूज है.

खराबी पर तुरंत करवाया रिप्लेस

बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट और वीवीपैट की खराबी पर तुरंत उसको रिप्लेस करवाने को कॉल किया. साथ ही उसकी डिटेल भी नोट की गई. तभी एक वोटर की कॉल आती है कि रोहली टोला में ईवीएम मशीन पिछले 20 मिनट से खराब है, वहां पर फौरन इंजीनियर भेजने को कॉल कर दिया जाता है.

आब्जर्वर की कॉल से मची खलबली

10:15 बजे एक कॉल आती है, जिसमें बताया जाता है कि एक ऑब्जर्वर ने शिकायत की है कि एक प्रमुख पार्टी द्वारा सेटेलाइट के पास कॉल सेंटर चलाकर वोट मांगे जा रहे हैं, जिस पर एसडीएम तुरंत कॉल करके मौके पर फोर्स भेजने का आदेश देती हैं और सूचना कंफर्म करने को कहती हैं.

पीठासीन न पहुंचा तो तुरंत लिया संज्ञान

10:30 बजे एक कॉल आती है कि बिथरी चैनपुर में अभी तक कोई भी पीठासीन नहीं है, जिस पर एसडीएम तुरंत वहां जानकारी करके पीठासीन भेजने का आदेश देती हैं. वहीं एक वोटर कॉल कर कर बताता कि बूथ नंबर 239 और 240 में पीठासीन की आईसाइड वीक है, जिस पर एसडीएम उसे तुरंत रिप्लेस कर देती हैं.

हर शिकायत पर तुरंत एक्शन

एसडीएम सुबह 7 बजे से दोपहर 2:30 बजे तक अपनी सीट पर बैठकर एक-एक शिकायत का संज्ञान लेती रहीं. उन्होंने ज्यादतार शिकायतों को खुद ही हैंडिल किया. वहीं रिजर्व कर्मी के हंगामा करने पर उनकी समस्या का समाधान भी कराया.

शिकायतों की थमी रफ्तार

करीब तीन बजे के शिकायतों की रफ्तार कुछ कम हो गई. दोपहर 3 से 6 बजे तक की वोटिंग में मात्र 8 से 10 शिकायतें ही आई. जिनको तुरंत दिखवाया गया. वहीं शाम छह बजे के बाद भी एसडीएम रिपोर्ट बनाने के लिए 7:30 तक रुकी हुई थी जबकि कई उनके अन्य अधिकारी अपने घरों की ओर रवाना हो चुके थे.

Posted By: Radhika Lala