पांचवें चरण के प्रचार का शोर थमा सोमवार को वोटिंग

2019-05-05T12:04:30+05:30

लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के तहत सोमवार को वोटिंग होनी है लिहाजा शनिवार शाम छह बजे चुनाव प्रचार की मियाद खत्म हो गयी और प्रत्याशी और उनके समर्थक अब फैसले की घड़ी का इंतजार करने लगे है

- आज रवाना होंगी पोलिंग पार्टियां, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

lucknow@inext.co.in
LUCKNOW : सोमवार को मतदान के साथ ही राजधानी का सियासी पारा भी ठंडा पड़ जाएगा और प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम में कैद हो जाएगा। प्रचार के आखिरी दिन प्रत्याशियों ने ज्यादा से ज्यादा वोट बटोरने के लिए सारे प्रयास किये। केंद्रीय गृह मंत्री एवं भाजपा प्रत्याशी राजनाथ सिंह के समर्थन में तमाम जगह प्रचार किया गया तो सपा प्रत्याशी पूनम सिन्हा और कांगे्रस प्रत्याशी प्रमोद कृष्णम ने बाइक रैली निकालकर लोगों से वोट देने की अपील की। लखनऊ के अलावा धौरहरा, सीतापुर, मोहनलालगंज, रायबरेली, अमेठी, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी, फैजाबाद, बाराबंकी, बहराइच, कैसरगंज और गोंडा सीट पर भी सोमवार को वोटिंग होगी। इसके लिए पोलिंग पार्टियां रविवार को रवाना कर दी जायेंगी। सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए जा चुके हैं।

12 सीटों पर है बीजेपी का कब्जा
पांचवें चरण में 14 संसदीय सीटों पर होने वाले चुनाव में कुल 182 प्रत्याशी मैदान में हैं। इस चरण की 14 सीटों में से रायबरेली और अमेठी को छोड़ बाकी 12 सीटों पर बीजेपी का कब्जा है। पांचवें चरण में जिन दिग्गजों की साख दांव पर लगी है, उनमें लखनऊ से केंद्रीय गृह मंत्री व बीजेपी प्रत्याशी राजनाथ सिंह, रायबरेली से संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन की अध्यक्ष व कांग्रेस प्रत्याशी सोनिया गांधी, अमेठी से कांग्रेस अध्यक्ष व पार्टी के प्रत्याशी राहुल गांधी और केंद्रीय वस्त्र मंत्री व बीजेपी प्रत्याशी स्मृति ईरानी, फतेहपुर से केंद्रीय राज्य मंत्री व बीजेपी प्रत्याशी साध्वी निरंजन ज्योति, कैसरगंज से बीजेपी प्रत्याशी ब्रजभूषण शरण सिंह, धौरहरा से पूर्व केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद, गोंडा से बीजेपी सांसद व प्रत्याशी कीर्तिवर्धन सिंह शामिल हैं।

सभी पार्टियों ने झोंकी ताकत
पांचवे चरण के चुनाव के लिये प्रचार के आखिरी दिन सभी पार्टियों ने अपनी ताकत झोंक दी। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की अगुआई में अमेठी में बीजेपी प्रत्याशी व केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के समर्थन में रोड शो हुआ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कैसरगंज, मोहनलालगंज और फैजाबाद में बीजेपी प्रत्याशियों के प्रचार के लिए जनसभाओं को संबोधित किया। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपने संसदीय क्षेत्र अमेठी में जनसंपर्क कार्यालय में पार्टी कार्यकर्ताओं को बस्ता वितरित कर उनसे मुखातिब हुए। वहीं उनकी बहन और कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने भाई के समर्थन में अमेठी में जगह-जगह नुक्कड़ सभाएं कीं। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बहराइच और बलरामपुर में पार्टी के प्रत्याशियों के लिए जनसभाएं कीं। कांग्रेस के स्टार प्रचारक हार्दिक पटेल ने मोहनलालगंज में पार्टी के उम्मीदवार के लिए समर्थन जुटाया।

इनकी साख दांव पर

लखनऊ : राजनाथ सिंह

रायबरेली : सोनिया गांधी

अमेठी : राहुल गांधी

अमेठी : स्मृति ईरानी

फतेहपुर : साध्वी निरंजन ज्योति

कैसरगंज : ब्रजभूषण शरण सिंह

धौरहरा : जितिन प्रसाद

गोंडा : कीर्तिवर्धन सिंह

फैक्ट फाइल

लोकसभा सीट : 14

कुल वोटर्स : 2.47 करोड़

कुल प्रत्याशी : 182


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.