सातवें चरण में पीएम मोदी सहित कई दिग्गजों की परीक्षा मतदान के बाद एक्जिट पोल पर नजरें

2019-05-18T09:11:05+05:30

सातवें चरण का मतदान संडे को होने के साथ सभी चरण के चुनाव पूरे हो जायेंगे। प्रधानमंत्री मोदी समेत कई दिग्गजों की परीक्षा के लिए शुक्रवार को प्रचार का शोर खत्म हो गया और अब नतीजों की बारी है। सभी प्रत्याशी अपनी जीत के दावे कर रहे हैं ऐसे में मतदान खत्म होते ही सबकी नजरें एक्जिट पोल पर टिक जाएंगी।

LUCKNOW: बीते दो माह से जारी लोकसभा चुनाव का शोर शुक्रवार को खत्म हो गया। अब संडे को सातवें चरण का मतदान खत्म होने के बाद राजनैतिक दलों के अलावा जनसामान्य को भी चुनाव के नतीजों का इंतजार रहेगा जो 23 मई को आने है। मतदान खत्म होने के बाद एक्जिट पोल के जरिए लोगों को चुनावी रुझान पता लगने के साथ यह अनुमान लगाने में भी आसानी होगी कि इस बार दिल्ली की गद्दी पर कौन बैठेगा। फिलहाल यूपी में सारे दल अपनी-अपनी जीत के दावे कर रहे हैं। अब देखना यह है कि चुनाव नतीजों में किसका पलड़ा भारी रहता है।

 

दो सीटों पर खास नजर

संडे को यूपी की बची 13 सीटों पर होने वाले मतदान में कई दिग्गजों की साख दांव पर लगी है। विपक्ष ने वाराणसी सीट पर पीएम मोदी को चुनौती देने के लिए सारी ताकत झोंक दी है। कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने पार्टी प्रत्याशी अजय राय के समर्थन में रोड शो किया तो गठबंधन प्रत्याशी शालिनी यादव के समर्थन में अखिलेश, मायावती और चौधरी अजित सिंह ने संयुक्त रैली कर लोगों से वोट देने की अपील की है। पूरी दुनिया की नजरें वाराणसी में होने वाले मतदान पर टिकी रहेंगी।

नहीं आएंगे पीएम

पहले मतदान के दिन पीएम मोदी के वाराणसी आने के कयास लगाए जा रहे थे पर सूत्रों की मानें तो वे संडे को केदारनाथ जा रहे है। गुरुवार को आजमगढ़ से भाजपा प्रत्याशी दिनेश यादव 'निरहुआ' ने भी पीएम मोदी के समर्थन में वाराणसी में रोड शो किया जिसमें भारी भीड़ उमड़ी। वहीं गोरखपुर में भी कड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है। यहां भाजपा अपनी सीट को दोबारा कब्जे में करने के लिए पूरा प्रयास कर रही है। इसके लिए खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चुनाव की कमान अपने हाथों में ले रखी है। यहां भाजपा ने भोजपुरी एक्टर रविकिशन को टिकट दिया है तो सपा ने रामभुआल निषाद को मैदान में उतारा है।

 

इन दिग्गजों का भी इम्तिहान

वाराणसी और गोरखपुर के अलावा महाराजगंज में भाजपा के पंकज चौधरी का मुकाबला सपा के अखिलेश सिंह और कांग्रेस की सुप्रिया श्रीनेत्र से है। देवरिया में भाजपा के रमापति राम त्रिपाठी को बसपा के विनोद जायसवाल और कांग्रेस के नियाज अहमद चुनौती देंगे। सलेमपुर सीट पर भाजपा के रवींद्र कुशवाहा गठबंधन के आरएस कुशवाहा और कांग्रेस के राजेश मिश्र के बीच मुकाबला होगा तो मिर्जापुर में केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल सपा के राम चरित्र निषाद और कांग्रेस के ललितेश पति त्रिपाठी को कड़ी टक्कर देने को तैयार हैं। रॉब‌र्ट्सगंज में अपना दल के पकौड़ी लाल कोल , सपा के भाईलाल कोल और कांग्रेस के भगवती चौधरी चुनाव मैदान में हैं।

यहां भी सीधा मुकाबला

बांसगांव में भाजपा के कमलेश पासवान और बसपा के सदल प्रसाद के बीच सीधा मुकाबला है। चंदौली में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडेय को सपा के संजय चौहान चुनौती दे रहे हैं। घोसी सीट पर भाजपा के हरिनारायण राजभर, बसपा के अतुल राय और कांग्रेस के बाल कृष्ण चौहान के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है। बलिया में भाजपा के वीरेंद्र सिंह मस्त और सपा के सनातन पांडेय चुनाव मैदान में हैं। कुशीनगर में भाजपा के विजय दुबे, सपा के नथुनि प्रसाद कुशवाहा और कांग्रेस के आरपीएन सिंह के बीच टक्कर होनी है। गाजीपुर से केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा बसपा के अफजल अहमद अंसारी के बीच टक्कर होगी।

 

इसे भी जानें

इन सीटों पर चुनाव 2014 में मतदान

महराजगंज 60.84 गोरखपुर 54.65 कुशीनगर 56.51 देवरिया 53.05 बांसगांव 49.86 घोसी 55.04 सलेमपुर 51.51 बलिया 48.27 गाजीपुर 54.94 चंदौली 58.70 वाराणसी 58.25 मिर्जापुर 58.58 राब‌र्ट्सगंज 54.16 कुल मतदान प्रतिशत 54.96 सातवें चरण के मतदाता पुरुष मतदाता 1,28,18,440 महिला मतदाता 1,08,18,931 अन्य 1,426 कुल 2,36,38,798


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.