प्रदेश सरकार ने प्रयागराज में सौ एसी इलेक्ट्रिक बसों के संचालन को दी मंजूरी

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: प्रयागराज में रहने वालों को अब ऐसी बसों में सफर करने को मिलेगा, जिनसे प्रदूषण की गुंजाइश नहीं रहेगी। प्रदेश सरकार ने उप्र राज्य सड़क परिवहन निगम के प्रयागराज परिक्षेत्र के सौ इलेक्ट्रिक बसों के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। इसकी जानकारी गुरुवार को शटल बसों का विश्व रिकार्ड बनाने के अवसर पर प्रयागराज पहुंचे निगम के जनरल मैनेजर पीआर बेलवारिया ने मेला एरिया स्थित मीडिया सेंटर में आयोजित पत्रकार वार्ता में दी।

चुनाव बाद आएगी बसों की खेप

पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार ने लखनऊ के बाद प्रयागराज में इलेक्ट्रिक बसें चलाने का निर्णय लिया है। इसका प्रस्ताव प्रयागराज परिक्षेत्र के रीजनल मैनेजर डॉ। हरिशचंद्र यादव की ओर से पिछले वर्ष जुलाई में लखनऊ मुख्यालय को भेजा गया था। निगम के जीएम बेलवारिया ने बताया कि लोकसभा चुनाव सम्पन्न होने के बाद प्रयागराज में सौ एसी इलेक्ट्रिक बसों की खेप पहुंच जाएगी। यहां चल रही डीजल व पेट्रोल वाली सिटी बसों को मुख्यालय भेज दिया जाएगा।

एक महीने में रूट का निर्धारण

प्रयागराज सिटी में वर्तमान समय में डीजल व पेट्रोल से चलने वाली मार्को पोलो, लो फ्लोर बस व सिटी बसों का संचालन किया जा रहा है। जिनकी संख्या 110 है। ये अलग-अलग रूटों पर चलती हैं। डॉ। यादव की मानें तो इलेक्ट्रिक बसों के संचालन के लिए नए सिरे से रूटों का निर्धारण किया जाएगा। एक महीने के भीतर विभागीय स्तर पर रूट चार्ट तैयार किया जाएगा। सड़कों का चौड़ीकरण होने के बाद किन-किन रूटों पर बसों का स्टापेज बनाया जाएगा उसका खाका तैयार होगा।

Posted By: Inextlive