सीसीएसयू व संबंधित कॉलेजों में यूजी फ‌र्स्ट इयर के रजिस्ट्रेशन 22 मई से शुरु होंगे...

meerut@inext.co.in
MEERUT: सीसीएसयू व संबंधित कॉलेजों में मेरठ व सहारनपुर मंडल के यूजी लेवल के एडमिशन शुरु होंगे. 22 मई से एडेड व राजकीय व सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों में यूजी फ‌र्स्ट इयर में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरु हो रहे हैं. विवि में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए पोर्टल खोला जाएगा. रजिस्ट्रेशन के लिए स्टूडेंट्स हाईस्कूल, इंटर की मार्कशीट से लेकर सभी प्रमाणपत्र तैयार रखें, स्टूडेंट्स के पास अपनी ईमेल आईडी व मोबाइल नम्बर होना चाहिए. स्टूडेंट्स के रजिस्ट्रेशन में केवल अपना मोबाइल नम्बर ही प्रयोग करना होगा, सभी डॉक्यूमेंट की जांच करने के बाद ही विवि में एडमिशन की परमिशन दी जाएगी, अगर जांच में कोई गलत पाया जाता है, तो रजिस्ट्रेशन निरस्त किया जाएगा व एडमिशन नही दिया जाएगा.

खुद भुगतेंगे स्टूडेंट्स
साइबर कैफे द्वारा रजिस्ट्रेशन में होने वाली गलती इस वर्ष छात्र की मानी जाएगी. ऐसे में उन्हें संशोधन को कोई मौका नहीं मिलेगा. सीसीएसयू के अनुसार अगर कोई स्टूडेंट अपने एडमिशन को लेकर लापरवाही करेगा तो उसका सारा असर उसके एडमिशन पर पड़ेगा. क्योंकि अक्सर ऐसा होता है कि साइबर कैफे में स्टूडेंट्स अपने एडमिशन की जिम्मेदारी सौंपकर खुद बेपरवाह हो जाते हैं, जिसके चलते विवि की कार्रवाई में असर पड़ता है व फार्म में गड़बड़ी होने जैसी समस्याएं आ जाती है. लेकिन अब विवि ने इस बार साफ कर दिया है अगर कोई लापरवाही होगी तो स्टूडेंट को खुद भुगतनी होगी विवि की जिम्मेदारी नही होगी.

शुरू हो गई तैयारी
यूपी बोर्ड, सीबीएसई और आईएससी से वर्ष 2019 में इंटर पासआउट सभी छात्र-छात्राओं का डाटा मिलने के बाद विवि ने पोर्टल को ऑनलाइन करने की तैयारी शुरू कर दी है. विवि के अनुसार 22 मई तक पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन खुल जाएंगे. हालांकि विवि ने अभी इसकी आधिकारिक तिथि जारी नहीं की है, लेकिन सूत्रों का दावा है कि डाटा अपडेशन की स्थिति में इससे पहले रजिस्ट्रेशन की उम्मीद बेहद कम है. विवि के अनुसार छात्र-छात्रा अपनी तैयारी शुरू कर दें. रजिस्ट्रेशन में हाईस्कूल-इंटर की मार्कशीट अनिवार्य होगी. यदि आरक्षण का लाभ चाहिए तो उसके प्रमाण पत्रों को उल्लेख भी करना होगा. विवि के अनुसार स्टूडेंट रजिस्ट्रेशन में केवल अपना मोबाइल नंबर ही प्रयुक्त करें. रजिस्ट्रेशन से मेरिट तक विवि जो भी मैसेज भेजेगा वह पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ही मिलेंगे. विवि ने छात्रों से साइबर कैफे पर फॉर्म अपने सामने भरवाने और चेक करने के बाद ही अंतिम रूप से सबमिट करने के निर्देश दिए हैं. विवि के अनुसार यदि रजिस्ट्रेशन डिटेल में कोई गलती होती है तो उन्हें कोई मौका नहीं मिलेगा. इसके लिए स्टूडेंट स्वयं जिम्मेदार होंगे.

रजिस्ट्रेशन केलिए यह रखें तैयार

-10-12 वीं की मार्कशीट एवं प्रमाण पत्र

 

-अपने पासपोर्ट साइज फोटो -आधार नंबर

 

-वैध मोबाइल नंबर एवं ईमेल आईडी

 

-आरक्षण के लिए संबंधित प्रमाण पत्र

 

-वेटेज से जुडे़ प्रमाण पत्र

बुधवार से एडमिशन की प्रक्रिया शुरु हो जाएगी, डाटा आ चुका है बाकी तैयारियां भी अंतिम चरण पर है.

प्रो. वाई विमला, प्रोवीसी, सीसीएसयू

Posted By: Lekhchand Singh