कमिश्नर ने पैदल चलकर किया वॉकिंग कम साइकिलिंग टूर का मुआयना

क्रांतिधरा के गौरवशाली इतिहास का प्रचार-प्रसार करने की कवायद तेज

Meerut। अमर शहीदों को सच्ची श्रद्धांजलि देने की कमिश्नर अनीता सी। मेश्राम की पहल साकार होती नजर आ रही है। 1857 की क्रांति से जुड़े ऐतिहासिक स्थलों को एक सूत्र में पिरोकर उनका वॉकिंग कम साइकिलिंग टूर बनाया जा रहा है, जो कि तीन चरणों में पूरा होगा। सोमवार को प्रथम चरण में 4 किमी की दूरी में शहर के 27 ऐतिहासिक स्थलों को जोड़ रहे वॉकिंग टूर का कमिश्नर ने लोकार्पण किया। वॉकिंग टूर पर पैदल चलकर कमिश्नर ने अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए।

सैलानियों को करेंगे प्रभावित

कमिश्नर ने शहीद स्मारक से वॉकिंग टूर को प्रारंभ कर सभी स्थलों का भ्रमण किया और वापस शहीद स्मारक पर ही समापन किया। कमिश्नर ने बताया कि मेरठ एक क्रांतिधरा है, 1857 की क्रांति के अवशेषों को सहेजने की दिशा यह प्रयास किया जा रहा है। प्रचार-प्रसार कर मेरठ के इतिहास से देश-विदेश से आने वाले सैलानियों को रूबरू कराया जाएगा। सैलानियों के लिए यह वॉर्किंग टूर किसी रोमांच से कम नहीं होगा।

4.40 किमी लंबा होगा

कमिश्नर ने बताया कि वॉकिंग कम साइकिलिंग टूर का प्रथम चरण 4.40 किमी लंबा होगा। यह शहीद स्मारक से प्रारंभ होकर सदर बाजार, काली पलटन, रेस कोर्स, वेस्ट एंड रोड मिल्ट्री हॉस्पिटल से होते हुए शहीद स्मारक पर ही समाप्त होगा, वॉकिंग टूर के प्रथम चरण में 1857 की क्रांति से जुड़े 27 ऐतिहासिक स्थलों की जानकारी दी जाएगी। दूसरे चरण में ऐतिहासिक स्थलों को बढ़ाते हुए विक्टोरिया पार्क व स्टेडियम आदि स्थलों को भी शामिल किया जाएगा। जबकि तीसरे चरण में ग्रामीण अंचलों व तहसीलों में स्थित ऐतिहासिक स्थलों को शामिल किया जाएगा।

विकसित होंगे स्थल

कमिश्नर ने कहा कि वॉकिंग टूर पर सभी स्थलों को विकसित किया जाएगा। ऐतिहासिक स्थल के विवरण के साथ समीपवर्ती चौराहे पर संकेतक लगाए जाएंगे। कमिश्नर ने क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी को निर्देश दिए कि वे ऐतिहासिक स्थलों की जानकारी, वास्तविक दूरी व नक्शे आदि के संबंध में हिंदी और अंग्रेजी में ब्रोशर छपवाएं और शहीद स्मारक में बने संग्रहालय में उसे रखवाएं। डीएम अनिल ढींगरा, एमडीए सचिव राजकुमार, कैंट बोर्ड के सीईई अनुज सिंह आदि इस दौरान मौजूद थे।

27 स्थल होंगे शामिल

राजकीय स्वतंत्रता संग्राम संग्राहालय, शहीद स्मारक व शहीद स्तंभ, दाल मंडी-पुलिस स्ट्रीट चौराहा, सदर बाजार के नागरिकों का योगदान, सदर कोतवाली पुलिस का योगदान, वेस्ट एंड रोड की घटनाएं, पैदल सेना के अफसरों का मैस, काली पलटन मंदिर, 20वीं पैदल सेना की लाइनें, क्रांति स्मारक तथा क्रांति के विभिन्न स्वरूपों को दर्शाता शिलालेख, मेरठ रेसकोर्स, मिलिट्री हॉस्पिटल, तीसरी पैदल सेना की लाइनें, चा‌र्ल्स डोसन का बंगला, मिस चैंबर्स का बंगला, मैकंजी का बंगला, क्रांति में जलाए गए बंगले, कर्नल कारमाइकल स्मिथ का बंगला, सीएबी स्कूल, पुलिस स्ट्रीट, सदर बाजार, वेस्ट एंड रोड, बालाजी मंदिर मार्ग पर स्थित बंगला, एमएच रोड के बंगले, साउथ एंड रोड, रेलवे साइडिंग।

Posted By: Inextlive