भाकपा माओवादी झरीलाल महतो को गुजरात के वडोदरा से राष्ट्रीय जांच एजेंसी एनआइए ने गिरफ्तार कर लिया है.

आठ दिनों की रिमांड पर लिया
ranchi@inext.co.in
RANCHI : भाकपा माओवादी झरीलाल महतो को गुजरात के वडोदरा से राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने गिरफ्तार कर लिया है। एक दिन पूर्व ही मंगलवार को पुलिस और ईडी की संयुक्त कार्रवाई में गिरिडीह के निमियाघाट स्थित नागलो में महतो की 54 लाख 63 हजार 800 रुपये की संपत्ति जब्त की गई थी। एनआइए ने बुधवार को उसे रांची स्थित विशेष न्यायाधीश की अदालत में प्रस्तुत किया, जहां अदालत की अनुमति के बाद झरीलाल को आठ दिनों की रिमांड पर लिया है।

मिले थे कई हथियार
बताते चलें कि गिरिडीह जिले के डुमरी थाना क्षेत्र अकबकीटांड़ गांव से पांच/छह मार्च 2018 की रात झारखंड पुलिस ने 15 नक्सलियों को गिरफ्तार किया था। उनके पास से 12 हथियार, एसबीआइ के 60 एटीएम, इलाहाबाद बैंक में खाता खोलने से संबंधित 199 धन्यवाद पत्र व 1125 आधार कार्ड बरामद किया था।

कई मामलों में पुलिस को थी तलाश
राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने डुमरी थाने के इस कांड को टेकओवर किया और इसी वर्ष 09 मई 2018 को अनुसंधान शुरू किया। इस क्रम में भाकपा माओवादियों के सक्रिय सदस्य झरीलाल महतो का नाम सामने आया, जो घटना के बाद से ही फरार था। झरीलाल पर गिरिडीह में नक्सल घटनाओं को अंजाम देने, आ‌र्म्स एक्ट, मनी लांड्रिंग के मामले दर्ज हैं।

लेवी के पैसे से खरीदी थी जमीन
झरीलाल महतो पर आरोप है कि उसने लेवी के पैसे से स्वयं व अपने परिवारजनों के नाम से गिरिडीह जिले के मधुबन व डुमरी में 05 एकड़ 66 डिसमिल जमीन खरीदी थी, जिसकी कीमत 54 लाख, 63 हजार 800 रुपये बताई गई है।

Posted By: Inextlive